अल सल्वाडोर में 7.2 की तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट जारी

यूएस जियोलॉजिल सर्वे के अनुसार इस भूकंप का केन्द्र अल सल्वाडोर से करीब 120 किलोमीटर दूर था, जो प्रशांत महासागर में 33 किलोमीटर की गहराई में था।

Subscribe to Oneindia Hindi

सैन सल्वाडोर। प्रशांत महासागर में आए 7.2 तीव्रता के भूकंप ने गुरुवार को अल सल्वाडोर और निक्रागुआन को हिला के रख दिया है। इसके बाद से ही सल्वाडोर अथॉरिटी ने एहतियात के तहत सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया है।

earthquake

इसी शीतकालीन सत्र में बदला जा सकता है इनकम टैक्स एक्ट

यूएस जियोलॉजिल सर्वे के अनुसार इस भूकंप का केन्द्र अल सल्वाडोर से करीब 120 किलोमीटर दूर था, जो प्रशांत महासागर में 33 किलोमीटर की गहराई में था। इस भूकंप के झटके मनागुआ की राजधानी निक्रागुआन में भी महसूस किए गए थे।

अभी तक इस भूकंप से जानमाल की कोई हानि होने की सूचना नहीं मिली है। सुनामी की चेतावनी में कहा गया है कि सुनामी की खतरनाक लहरें केन्द्र से तीन सौ किलोमीटर दूर तक आ सकती हैं।

अगर आपके पास नहीं है पैन कार्ड तो हो सकती है ये परेशानियां

कुछ दिन पहले जापान में आया था भूकंप

उत्तरी जापान में मंगलवार 22 नवंबर को तेज भूकंप के झटके लगे थे, जिसके बाद सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया था। जापान मेटेरोलॉजिकल एजेंसी के मुताबिक, इस भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई है।

इस भूकंप के बाद मंगलवार सुबह 1.4 मीटर तक ऊंची सूनामी की लहरों ने जापान के तट को छुआ। भूकंप आने के करीब दो घंटे बाद सबसे ऊंची सूनामी की लहरें रिकॉर्ड की गई थीं।

27 लाख रुपयों के साथ पकड़े गए दो लोग, 2000 के हैं सारे नोट

एजेंसी के मुताबिक इस भूकंप का केन्द्र फुकुशिमा में जमीन से करीब 10 किलोमीटर नीचे था। हालांकि, इस भूकंप से जापान में जानमाल की कोई हानि नहीं हुई थी।

आपको बता दें कि जापान में भूकंप आना काफी सामान्य सी बात है। यह दुनिया की उन जगहों में से एक है जहां पर भूकंप आते रहते हैं। दुनिया भर में 6 या उससे अधिक तीव्रता के करीब 20 फीसदी भूकंप जापान में ही आए हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
tsunami alert after 7.2 quake shakes El Salvador
Please Wait while comments are loading...