चुनावी वादे पूरे करने शुरू, डोनाल्ड ट्रंप ने किए टीपीपी से बाहर निकलने के दस्तावेज पर हस्ताक्षर

इस व्यापार समझौते को बराक ओबामा की एशिया नीति के लिए सबसे अहम माना जाता था, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप अपने चुनावी अभियान के समय टीपीपी को एक संभावित आपदा कहते थे।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति बने डोनाल्ड ट्रंप ने एक व्यापार समझौते ट्रांस पैसिफिक पार्टनरशिप (टीपीपी) से बाहर निकलने के दस्तावेज पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। आपको बता दें कि इस व्यापार समझौते को बराक ओबामा की एशिया नीति के लिए सबसे अहम माना जाता था, जिस पर 12 देशों ने हस्ताक्षर किए थे। वहीं दूसरी ओर डोनाल्ड ट्रंप अपने चुनावी अभियान के समय टीपीपी को एक संभावित आपदा कहते थे और उनका मानना था कि इस समझौते से अमेरिका में उत्पादन क्षेत्र को नुकसान हुआ है। इसके अलावा, ट्रंप ने एक ऐसे आदेश पर भी हस्ताक्षर किए हैं, जिससे उन विदेशी गैर सरकारी संगठनों की फंडिग को सीमित किया जा सकेगा जो गर्भपात का समर्थन करते हैं।

donald trump चुनावी वादे पूरे करने शुरू, डोनाल्ड ट्रंप ने किए टीपीपी से बाहर निकलने के दस्तावेज पर हस्ताक्षर
ये भी पढ़ें- अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की चेतावनी के बाद चीन ने लॉन्‍च की 31वीं वॉरशिप

अपने चुनावी भाषणों में डोनाल्ड ट्रंप ने बड़े पैमाने पर टैक्स घटाने और विनियमनों को कम करने का वादा किया था। साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि जिन कंपनियों के कारखाने विदेश में है, उन पर अधिक टैक्स लगाया जाएगा। कारोबार जगत की बड़ी हस्तियों को डोनाल्ड ट्रंप ने आयात पर जुर्माना लगाने की चेतावनी व्हाइट हाउस में ही दे दी थी और कहा- आपको सिर्फ इतना करना है कि यहीं रहना है। ट्रंप ने अमेरिकी मजदूरों को बेरोजगार करने के लिए उन व्यापार समझौतों को जिम्मेदार ठहराया है, जो कनाडा और मैक्सिको के साथ हुए हैं।
ये भी पढ़ें- पीएम मोदी नहीं राष्‍ट्रपति बनने के बाद इस देश के पीएम को भेजा ट्रंप ने इनवाइट
इस तरह से देखा जाए तो डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनावी वादों को पूरा करने के लिए सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। ट्रंप उन कंपनियों को पहले ही फटकार लगा चुके हैं जिन्होंने अपने कारखाने अमेरिका से बाहर लगा रखे हैं। आपको बता दें कि शपथ लेने के बाद से अब तक ट्रंप के खिलाफ कई प्रदर्शन हो चुके हैं और मीडिया के साथ उनकी नोंकझोंक भी हो चुकी है। व्हाइट हाउस में हुई बैठक में उन्होंने वादा किया है कि वे कॉरपोरेट टैक्स को मौजूदा 35 फीसदी से घटाकर 15-20 फीसदी कर देंगे और विदेशों में तैयार सामानों पर भारी टैक्स लगाएंगे। अमेरिका में नई नौकरियां पैदा करना ट्रंप के चुनावी वादों में सबसे अहम है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Trump signs memo withdrawing US from TPP trade deal
Please Wait while comments are loading...