अमेरिका के अगले रक्षा मंत्री मटीस, जिन्‍हें लोगों को मारने में मजा आता है!

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने गुरुवार को ऐलान किया है कि वह जेम्‍स मटीस को देश के अगले रक्षा सचिव के तौर पर चुनेंगे। अमेरिका के 26वें रक्षा सचिव बनने की ओर बढ़ रहे जेम्‍स के पास ईरान का अच्‍छा खासा अनुभव है।

james-mattis.jpg

पढ़ें-ट्रंप को भाया एक और भारतीय, अटॉर्नी बने रहेंगे प्रीत भरारा

बुश ने दिया था 'मैड डॉग' निकनेम

ट्रंप ने सिनसिनाटी में हुई एक रैली में इस बात का ऐलान किया। ट्रंप ने मटीस को देश के महानतम जनरल में से एक बताया है। आपको बता दें कि पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति जॉर्ज डब्‍लूय बुश ने उन्‍हें 'मैड डॉग' का निकनेम दिया था।

66 वर्ष के मटीस को अमेरिका का सबसे महान और कुशलत योद्धा तक कहा गया है। यह बात किसी और ने नहीं बल्कि सीनेट आर्म्‍ड सर्विसेज कमेटी के चेयरमैन जॉन मैक्‍केन ने कही थी।

पढे़ें-अमेरिका के नए एनएसए बढ़ाएंगे पाक का सिरदर्द

मीडिल ईस्‍ट का 30 वर्ष का अनुभव

मटीस वर्ष 2013 में 41 वर, बाद रिटायर हो गए थे और उन्‍होंने यूएस मरीन में अपनी जिंदगी बिताई। मटीस एक राइफलमैन से यूएस सेंट्रल कमांड के हेड की पोस्‍ट तक पहुंचे थे।

मटीस के पास मीडिल ईस्‍ट का 30 साल से भी ज्‍यादा का अनुभव है। सबसे पहले वर्ष 1979 मे उनकी तैनाती मीडिल ईस्‍ट में हुई थी। उस समय वह इंफ्रेंट्री कंपनी कमांडर के तौर पर वहां गए थे।

उनके इसी अनुभव में सदर्न अफगानिस्‍तान में टास्‍क फोर्स 58 को लीड करना, वर्ष 2003 में इराक में अमेरिकी सेनाओं दाखिल होने से लेकर वर्ष 2007 में फालुज्‍जा और और अनबार में सेनाओं के कब्‍जे तक उनकी अगुवाई में ही हुए हैं।

पढ़ें-मुसलमानों में खौफ पैदा कर रहे हैं डोनाल्‍ड ट्रंप के दो ऐलान

लड़ाई मजेदार और लोगों को मारना अच्‍छा

मटीस को उनके काम के लिए तालियां मिलीं तो वहीं उनकी आलोचना भी खूब हुई। मटीस ने वर्ष 2005 में सैन डियागो में दिए अपने भाषण में कहा था, 'उन्‍हें कुछ लोगों को मारने में मजा आता है।'

मटीस ने कहा, 'लड़ाई करना काफी मजेदार है और उसके बाद चिल्‍लाने में और भी मजा है। ' मरीन कॉर्प्‍स की मानें तो एक बार मटीस को उनकी टिप्‍पणियों की वजह से सलाह तक दी गई थी।

वर्ष 2010 में उस समय के अमेरिकी रक्षा सचिव रॉबर्ट गेट्स ने कहा कि जब मटीस को सेंट्रल कमांड का हेड बनाया गया तो यह उस समय लिया गया एक सही कदम था।

20 जनवरी को ऑफिस संभालेंगे ट्रंप

नए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप 20 जनवरी को ऑफिस संभालेंगे और इससे पहले वह कई पदों के लिए लोगों को चुन चुके हैं। ट्रंप ने अब तक सीआईए के मुखिया के अलावा देश के अगले नेशनल सिक्‍योरिटी एडवाइजर के लिए भी चुनाव कर लिया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
President elect select Retired General James Mattis for US Defence secretary.
Please Wait while comments are loading...