15 साल के लड़के ने बताई ISIS की खौफनाक हकीकत

इस्माइल ने ईराकी अधिकारियों को आईएसआईएस की बेरहमी की जो कहानी बताई है, उसे सुनकर शायद आपका भी कलेजा कांप जाए।

Subscribe to Oneindia Hindi

बगदाद। 'वहां मेरी उम्र के करीब 60 लड़के थे। उन्होंने हमसे कहा था कि तुम आत्मघाती हमलावर बन जाओ, मौत के बाद तुम्हें जन्नत नसीब होगी।' ये शब्द हैं उस लड़के के, जिसकी उम्र महज 15 साल है।

isis

इराक की सेना ने इस लड़के को जिस समय गिरफ्तार किया, उस वक्त वो एक फुटबॉल स्टेडियम में घुसने की कोशिश कर रहा था। सुरक्षाकर्मियों ने जब इसकी तलाशी ली तो उसके शरीर पर बम बंधा हुआ था।

पढ़ें- देर रात लगती है 10-15 साल के लड़कों की महफिल

मोहम्मद अहमद इस्माइल नाम के इस लड़के को इराकी सेना ने 3 महीने पहले पकड़ा था। इस्माइल ने बार्सिलोना फुटबॉल टीम की जर्सी पहनी हुई थी और उसपर लियोनेल मेसी का नाम लिखा था।

इस्माइल ने ईराकी अधिकारियों को आईएसआईएस की बेरहमी की जो कहानी बताई है, उसे सुनकर शायद आपका भी कलेजा कांप जाए। उसने बताया कि वह आईएसआईएस के एक ग्रुप 'कब्स ऑफ केलिफेट' का हिस्सा था।

इस ग्रुप में उसकी उम्र के करीब 60 लड़के थे। इन सभी लड़कों को आईएसआईएस के खतरनाक मिशन के लिए आत्मघाती हमलावर बनने की ट्रेनिंग दी जाती थी।

पढ़ें- लड़के के साथ डांस करने पर 5 लड़कियों की क्रूरतम हत्या

इस्माइल ने बताया कि उससे कहा गया था कि तुम आत्मघाती हमलावर बन जाओ, मौत के बाद तुम्हें जन्नत नसीब होगी। इस्माइल को इस दौरान ऑटोमैटिक हथियारों को चलाने की ट्रेनिंग भी दी गई।

उसने बताया कि आईएस के लड़ाके दिन में 24-24 घंटे तक उन्हें आत्मघाती हमलावर बनने की ट्रेनिंग देते थे। इस दौरान उन्हें सिर काटने के वीडियो दिखाकर डराया जाता था।

अलग मिशन के लिए अलग ग्रुप

इस्माइल ने मोसुल और हविजा में करीब 3 महीने तक आत्मघाती हमलावर बनने की ट्रेनिंग ली। वहां लड़कों को दो ग्रुप में बांटा हुआ था। एक ग्रुप मिलिट्री ऑपरेशन के लिए और दूसरा आत्मघाती हमले के लिए।

आईएसआईएस ने इसी साल एक ऐप भी लॉन्च किया था, जिसमें इस ग्रुप के बच्चों को अरबी भाषा में कार्टून के जरिए खतरनाक हथियारों जैसे टैंक, गोला बारूद और तलवार का मतलब सिखाया गया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
teen suicide bomber revealed about ISIS and its violent missions.
Please Wait while comments are loading...