विकीलीक्‍स फाउंडर जूलियन असांजे के खिलाफ स्‍वीडन ने रेप के आरोप हटाए

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लंदन। स्‍वीडन ने विकीलीक्‍स फाउंडर जूलियन असांजे के खिलाफ रेप के आरोपों को खारिज कर दिया है। सात वर्षों तक चली जांच के बाद अब स्‍वीडन ने असांजे को रेप के आरोपों से बरी किया है। स्‍वीडन के पब्लिक प्रॉसिक्‍यूशन के डायरेक्‍टर की ओर से इस बात का ऐलान किया गया है।

विकीलीक्‍स फाउंडर जूलियन असांजे के खिलाफ स्‍वीडन ने रेप के आरोप हटाए

वर्ष 2010 में लगा था आरोप

डायरेक्‍टर मैरिन नाइ ने शुक्रवार की सुबह जानकारी दी कि असांजे के खिलाफ रेप के जो आरोप लगाए गए थे उन्‍हें अब हटाया जा रहा है। आज इस बात की उम्‍मीद थी कि जांचकर्ता असांजे के खिलाफ जारी पूरे यूरोप में गिरफ्तारी वारंट को खारिज करते हैं या नहीं। 45 वर्षीय ऑस्‍ट्रेलियाई नागरिक असांजे पर वर्ष 2010 में दो लड़कियों का रोन करने का आरोप लगा था। असांजे हमेशा इस बात से इनकार करते आए थे। उन्‍हें इस बात का डर था कि इन आरोपों के बाद उन्‍हें अमेरिका को प्रत्‍यर्पित किया जा सकता है जहां पर उनके खिलाफ अमेरिकी सेना और कूटनीति से जुड़े हजारों डॉक्‍यूमेंट्स को लीक करने का केस चलाया जा सकता है। वर्ष 2012 से असांजे लंदन स्थित इक्‍वाडोर के दूतावास में रह रहे हैं। उन्‍हें इस बात का अंदेशा है कि अगर उन्‍होंने दूतावास से कदम बाहर निकाला तो ब्रिटेन की पुलिस उन्‍हें गिरफ्तार कर सकती है।

आज था आखिरी मौका 

शुक्रवार को स्‍टॉकहोम कोर्ट में पब्लिक ऑफिस में असांजे के गिरफ्तारी वारंट को रिन्‍यू करने या फिर उस वारंट को खारिज करने का आखिरी दिन था। असांजे के स्‍वीडिश वकील ने पिछले माह नया प्रस्‍ताव दाखिल किया था जिसमें उन्‍होंने मांग की थी तो कि असांजे का गिरफ्तारी वारंट कैंसिल हो जाना चाहिए। वकील ने यह बात अमेरिका के अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस के उस बयान के बाद कही थी जिसमें उन्‍होंने जोर देकर कहा था कि असांजे उनकी प्राथमिकता होंगे। वकील ने इसके पीछे दलील दी थी कि इससे साफ पता लगता है कि अमेरिका असांजे के खिलाफ कार्रवाई करने की इच्‍छा रखे हुए है। इसलिए ही हम चाहते हैं कि इस वारंट को कैंसिल कर देना चाहिए ताकि असांजे इक्‍वाडोर के लिए रवाना हो सकें और वहां पर शरण ले सकें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Sweden drops rape charges against WikiLeaks founder Julian Assange after seven years.
Please Wait while comments are loading...