इजरायल का मिसाइल सिस्‍टम जो स्‍पेस में भी कर सकता है हमला

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

जेरुसलम। इजरायल ने एक ऐसा खतरनाक मिसाइल सिस्‍टम डेप्‍लॉय कर दिया है जो कुछ सेकेंड्स के अंदर किसी भी दुश्‍मन देश की मिसाइल को तबाह कर सकता है। बुधवार से ऑपरेशनल हुए इस मिसाइल सिस्‍टम को अमेरिका और इजरायल ने मिलकर डेवलप किया है। दिलचस्‍प बात यह है कि ट्रंप के आने के 48 घंटे पहले इजरायल ने इस सिस्‍टम को डेप्‍लॉय कर दिया।

arrow-3-israel-missile-system-इजरायल-मिसाइल-सिस्‍टम

खतरनाक मिसाइल सिस्‍टम का नाम एरो 3

एरो 3 यह नाम है उस बैलेस्टिक मिसाइल सिस्‍टम का जिसे इजरायल एरोस्‍पेस इंडस्‍ट्रीज और अमेरिका की बोइंग ने मिलकर डेवलप किया है। इस सिस्‍टम को इजरायली एयरफोर्स को सौंप दिया गया है और बुधवार से यह ऑपरेशनल हो गया है। इस मिसाइल सिस्‍टम को स्‍टार वॉर्स के जैसा माना जा रहा है। इजरायल ने इस मिसाइल सिस्‍टम के जरिए अपनी उन क्षमताओं का विस्‍तार किया है जिसके जरिए उसकी ओर से आने वाली किसी भी मिसाइल को सेकेंड्स में तबाह किया जा सकता है। एरो3 का पहला वर्जन एरो 2 वर्ष 2000 से ऑपरेशनल है। ये दोनो मिसाइलें मिलकर इजरायल पर किसी भी बैलेस्टिक मिसाइल से होने वाले हमले को बेअसर करने की संभावनाओं को शून्‍य कर देती है। इजरायल की डिफेंस मिनिस्ट्री की ओर से बयान जारी कर यह बात कही गई। पढ़ें-भारत और इजरायल की सेना वाली राहुल गांधी की बात में कितना है दम 

अमेरिका के पास भी है एक सिस्‍टम

एरो 2 को ऊंचाई और कम स्‍तर से आने वाली मिसाइल को इंटरसेप्ट करने के मकसद से डिजायन किया गया था। एरो 3 स्‍पेस में भी जा सकती है और किसी भी सैटेलाइट को ढेर कर सकती है। इस तरह की ऊंचाई पर किसी भी मिसाइल को शूट करने का मतलब किसी भी आने वाले परमाणु, बायोलॉजिकल या फिर केमिकल वेपन को सुरक्षित तरीके से तबाह करना है। इजरायल ने कई बार ईरान के पास मौजूद बैलेस्टिक मिसाइलों को लेकर अपनी चिंताएं जाहिर की हैं। अमेरिका के पास पहले से ही बैलेस्टिक मिसाइल को स्‍पेस में इंटरसेप्‍ट करने का सिस्‍टम है जिसे एजीस के नाम से जानते हैं।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Israel has deployed a killer ballistic missile system which has become operational on Wednesday.
Please Wait while comments are loading...