सोशल: इंस्टाग्राम पर लड़की से लड़का बनने का खूबसूरत सफ़र

Posted By: BBC Hindi
Subscribe to Oneindia Hindi
सोशल: इंस्टाग्राम पर लड़की से लड़का बनने का खूबसूरत सफ़र

सोचिए अगर किसी लड़के से कहा जाए कि उसे ज़िंदगी भर लड़की बनकर रहना है या किसी लड़की से कहा जाए कि उसे ज़िंदगी भर लड़का बनकर रहना है तो यह कितना मुश्किल होगा. यानी शरीर दूसरा, मन दूसरा और तौर-तरीके, जीने का तरीका दूसरा.

जब एक ट्रांसजेंडर मां बने तो क्या होता है?

जब 'डॉल' हो गई 'ट्रांसजेंडर'...

कुछ ऐसी ही मुश्किलों का सामना फ्लोरिडा के जैमी विल्सन बरसों से करते आ रहे थे. 21 साल के जैमी एक म्यूजिशियन हैं.

काफी कोशिशों बाद हिम्मत करके साल 2015 में जैमी ने दुनिया को बताया कि वह ट्रांसजेंडर पुरुष हैं. यानी प्रकृति ने उन्हें शरीर तो लड़की का दिया था लेकिन वो उस शरीर में सहज नहीं थे.

जैमी ने फैसला किया वह अपना शरीर बदलेंगे. आखिरकार दो साल तक 'टेस्टोस्टेरॉन ट्रीटमेंट', सर्जरी और जिम में लगातार वर्कआउट करके जैमी वह शरीर पाने में कामयाब रहे, जो वह हमेशा से चाहते थे.

लड़की से लड़का बनने के इस मुश्किल लेकिन खूबसूरत सफ़र को उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए सबके सामने रखा है.

इन तस्वीरों को देखकर साफ पता चलता है कि अपने मकसद में कामयाब होने के लिए इन्होंने कितनी मेहनत की होगी.

जैमी लिखते हैं,''पहले मैं यह स्वीकार करने में डरा हुआ था कि मैं ट्रांसजेंडर हूं. क्योंकि मुझमें वे तथाकथिक आदतें नहीं हैं जो इस बात का इशारा करें.''

हालांकि यह रास्ता उतना आसान नहीं था जितना कि जैमी ने सोचा था. 18 बरस की उम्र तक वह इतने 'नाजुक' थे कि लोग उनके ट्रांसजेंडर होने पर भरोसा नहीं कर पा रहे थे.

अगर आप अब के जैमी की तुलना पहले के जैमी से करें तो आपको अपनी आंखों पर भरोसा नहीं होगा. पहले वह एक खूबसूरत लड़की थे और अब एक डैशिंग लड़के बन गए हैं.

अफसोस की बात ये है कि इतनी मेहनत और कोशिशों के बाद भी उन्हें अपने परिवार, दोस्तों और यहां तक कि एलजीबीट समुदाय की आलोचना झेलनी पड़ रही है.

लोगों का कहना है कि वह 'रफ़ ऐंड टफ़' लड़के जैसा दिखने के लिए कुछ ज्यादा ही कोशिश कर रहे हैं. लेकिन ये आलोचनाएं जैमी का आत्मविश्वास डिगाने में नाकाम हैं.

जैमी को बहुत से लोग कितना पसंद करते हैं इसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि इंस्टाग्राम पर उनके 3,000 हजार फॉलोअर्स हैं.

जैमी मानते हैं कि अगर आप खुद से प्यार करते हैं और खुद को स्वीकारते हैं तो आपको किसी और के अप्रूवल की ज़रूरत नहीं है.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Social: Beautiful trip to be a girl from boy on instagram
Please Wait while comments are loading...