मुसलमानों के बीच तेजी से मशहूर हो रहा है 'हलाल कंडोम'

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

केन्या। दुनियाभर में मुसलमानों के एक तबके के बीच कंडोम औ गर्भनिरोधक के इस्तेमाल को लेकर कई तरह की बातें प्रचलित हैं। जिसको कुछ लोग दूर करने की कोशिश कर रहे हैं।

condom

केन्या के नॉर्थइस्ट में मुसलमानों की आबादी बहुसंख्यक है, जो काफी पिछड़े भी हैं। इस इलाके के लोगों में कंडोम और गर्भनिरोधक का प्रचलन काफी कम है लेकिन अब ये टूट रहा है। कुछ समूह इन लोगों के इस भ्रम को दूर कर रहे हैं कि गर्भनिरोधक इस्लाम में एकदम गलत है।

वाइन कंडोम के बारे में जानकर चौंक जाएंगे आप, Video में देखें कैसे होता है इस्तेमाल? 

दरअसल इस्लाम में कंडोम और गर्भनिरोधक के इस्तेमाल की मनाही को मानते हुए ये लोग इन्हें इस्तेमाल नहीं करते। केन्या के इस इलाकें में डेका इब्राहिम नाम की इस्लामिक रिसर्चर खूब मशहूर हो रही हैं।

डेका क्षेत्र की महिलाओं को बता रही हैं कि कैसे कंडोम और गर्भनिरोधक का इस्तेमाल उनके मजहब के खिलाफ नहीं है। डेका का 'हलाल कंडोम' खासा लोकप्रिय हो रहा है।

कंडोम घोटाले से कर्नाटक की राजनीति में उबाल, घेरे में सीएम और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

डेका पूरे इलाके में घूमकर बताती हैं कि अगर आपकी सेहत को खतरा हो या फिर बच्चा बहुत छोटा हो तो आपको अस्थायी तौर पर गर्भनिरोधक के इस्तेमाल पर कोई पाबंदी नहीं हैं।

वो बताती हैं कि गर्भपात की इजाजत इस्लाम नहीं देता लेकिन बच्चों में अंतर रखने या किसी बीमारी से बचने के लिए गर्भनिरोधक के इस्तेमाल में कोई दिक्कत नहीं है।

क्षेत्रीय औरतें इब्राहिम सें लेती हैं जानकारी

डेकी की बात को क्षेत्र की औरतें खूब ध्यान से सुनती हैं और कुछ जगह उन्हें रोककर अपना सवाल भी पूछती हैं कि क्या ऐसा करना हलाल होगा। इसके बाद डेका उसको तफ्सील से बताती हैं, कि कैसे ये चीजें मजहब के आड़े नहीं आएंगी।

16 साल की हलीमा को एक बच्चा है, वो दूसरे बच्चे की पैदाइश से पहले थोड़ा वक्त चाहती है, वहीं एक दूसरी महिला जो चार बच्चे होने के बाद भी और बच्चे चाहती थीं, डेका से बात करने के बाद अपने परिवार को और नहीं बढ़ाना चाहतीं।

गेल और ब्रावो ने किया कंडोम का विज्ञापन, कर रहे चैंपियन-चैंपियन गाने पर डांस, Video

इलाके से जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहां गर्भनिरोधक गोलियों और कंडोम का इस्तेमाल करने की दर महज 2 फीसदी है, जबकि पूरे केन्या में औसतन 58 फीसदी लोग इनका उपयोग करते हैं।

इस इलाके में ज्यादातर लड़कियों की शादी 18 साल की होने से पहले ही कर दी जाती है, ऐसे में उन्हें मां बनते वक्त ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 2014 में एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरे देश के मुकाबले केन्या के इस नॉर्थइस्ट इलाके में बच्चे को जन्म देने के समय मौतें 50 फीसदी ज्यादा हुईं।

डेका की कोशिशें इस इलाके में रंग ला रही हैं और इस साल के शुरुआती तीन महीनों में ही 3177 महिलाओं ने परिवार नियोजन में दिलचस्पी दिखाई है जबकि पिछले साल इस अवधि में 1382 औरतें ही परिवार नियोजन से जुड़ी थीं।

भूल से भी जेब या पर्स में न रखे कंडोम, पहुंच जाएंगे जेल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Seeking halal condoms and other contraceptives in Kenya Muslim women
Please Wait while comments are loading...