वैज्ञानिकों ने खोजा पृथ्वी जैसा ग्रह, जीवन की कर रहे हैं तलाश

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। वैज्ञानिकों ने एक ऐसे ग्रह को खोजने का दावा किया है जो बिल्कुल पृथ्वी जैसा है। ये अल्फा सेनटौरी सिस्टम का एक छोटा और हल्का तारा है।

planet

वैज्ञानिकों ने किया पृथ्वी जैसे ग्रह की खोज

वैज्ञानिक ब्रह्माण्ड के किसी और ग्रह में जीवन की तलाश को लेकर रिसर्च कर रहे थे। इसी दौरान एक नया ग्रह मिलने का दावा उन्होंने किया है। ये प्रॉक्सीमा सेनटौरी सिस्टम का एक छोटा तारा है। फिलहाल वैज्ञानिक यहां जीवन की संभावनाओं को लेकर रिसर्च में जुटे हुए हैं।

#internautDay WWW 25 बरस का, जाने कैसे हुई थी शुरुआत

वैज्ञानिकों को इस ग्रह से जुड़ी संभावनाओं को देखते हुए इसका नाम प्रॉक्सीमा बी दिया गया है। फिलहाल वैज्ञानिक इस ग्रह में पानी और वातावरण के होने की तलाश कर रहे हैं, जिसकी जरूरत जीवन के लिए बहुत जरूरी है।

वैज्ञानिकों की नजर अब इस ग्रह में जैविक जीवन से जुड़े रसायन की तलाश कर रहे हैं जिनमें मीथेन अहम है।

ग्रह पर जिंदगी की खोज कर रहे वैज्ञानिक

नासा के पूर्व मैनेजर पेटे वॉर्डेन ने बताया कि हमारी कोशिश तभी सफल होगी जब इस ग्रह में जीवन की संभावना होगी। हमें पता है कि ब्रह्माण्ड में एक ग्रह है जिसका व्यवहार धरती से मिलता-जुलता है।

अंतरिक्षयात्रियों को गिरने और चोट से बचाएंगे सेंसर वाले स्‍पेसबूट्स

उन्होंने बताया कि ये ग्रह धरती से 4.2 प्रकाश वर्ष यानी करीब 40 खरब किलोमीटर दूर है। 1995 के बाद अबतक मिले सौर मंडल 35 हजार ग्रहों में सबसे करीब है।

जर्मनी के गॉटिंगन विश्वविद्यालय के खगोलशास्त्री अंसगार रेनर्स ने बताया कि धरती के पास होने की वजह से इस ग्रह के सिस्टम को समझना आसान होगा, हम इस ग्रह को लेकर विस्तृत जांच कर सकते हैं।

धरती के बेहद करीब है ये ग्रह

खगोलशास्त्रियों को इससे जुड़ा पहला सुराग साल 2013 में मिला, जब उसने सूर्य को हल्का सा ढंक दिया। हालांकि उन्हें इससे जुड़े कुछ और अनुसंधानों की जरूरत है, जिससे किसी निष्कर्ष पर पहुंचा जा सके।

31 वैज्ञानिकों की अंतरराष्ट्रीय टीम ने इस ग्रह का ध्यानपूर्वक अध्ययन किया और इससे आने वाले प्रकाश को लेकर अनुसंधान किया। प्रॉक्सीमा सेनटौरी, अल्फा सेनटौरी सिस्टम का एक छोटा और हल्का तारा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Scientists discovered a planet that appears to similar like Earth. That circling the star closest to the sun.
Please Wait while comments are loading...