रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादीमिर पुतिन ने खुद हैकिंग को दिया अंजाम

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। अमेरिकी इंटेलीजेंस अधिकारियों ने रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादीमिर पुतिन पर एक बड़ा आरोप लगाया है। अधिकारियों का कहना है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनावों के दौरान जो हैकिंग हुई उसमें राष्‍ट्रपति पुतिन खुद शामिल थे।

vladimir-putin-hacking-hillary-clinton.jpg

पुतिन ने खुद हैकिंग से जुड़े दिशा-निर्देश दिए थे। अमेरिकी न्‍यूज चैनल एनबीसी की ओर से जारी एक रिपोर्ट में दो अमेरिकी अधिकारियों ने यह बात कही है।

इन अधिकारियों की मानें तो राष्‍ट्रपति पुतिन ने अमेरिकी चुनावों में डेमोक्रेट पार्टी की उम्‍मीदवार हिलेरी क्लिंटन से बदला लेने के लिए हैकिंग को अंजाम दिया।

इन अधिकारियों ने एनबीसी को बताया है कि काफी जांच के बाद उन्‍हें इस बात का पूरा यकीन हुआ है कि पुतिन हैकिंग में शामिल थे।

इन अधिकारियों के मुताबिक रशियन ऑफिसर्स को सिर्फ हैकिंग के लिए ऑथ्‍राइज्‍ड किया जा सकता है। सारा सिस्‍टम और कंट्रोल राष्‍ट्रपति पुतिन के ही हाथ में है।

ऐसे में इस बात में कोई शक नहीं है कि रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन इस हैकिंग में शामिल न हो। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते वाशिंगटन पोस्‍ट की ओर से जारी एक रिपोर्ट में भी यह बात कही गई थी कि रूस ने अमेरिका के कई ई-मेल्‍स हैक किए थे।

इस हैकिंग का मकसद रिपब्लिकन डोनाल्‍ड ट्रंप को चुनावों में जीताना था। हालांकि एफबीआई और दूसरी अमेरिकी एजेंसियों ने इस रिपोर्ट पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Russian President Vladimir Putin was personally involved in hacking during the American election campaign.
Please Wait while comments are loading...