टर्की में रूस के राजदूत को सबके सामने मार दी गोली, हत्यारे ने लगाए इस्लामिक नारे

Subscribe to Oneindia Hindi

अंकारा। टर्की की राजधानी अंकारा में एक गनमेन ने रूस के राजदूत आंद्रे कार्लोव को बहुत करीब से गोली मारकर हत्या कर दी। उनके ऊपर हत्यारे ने तब कई गोलियां दाग दीं, जब वह एक आर्ट गैलरी में भाषण दे रहे थे।

मर्डर के बाद हत्यारा स्टेज से इस्लामिक नारे लगाकर भाषण देने लगा जिससे पता चला कि वह सीरिया में रूस के हस्तक्षेप से नाराज था।

Read Also: ओबामा ने कहा अलेप्‍पो में लोगों के खून से सने हैं पुतिन के हाथ!

राजदूत पर बरसा दीं तड़ातड़ गोलियां

राजदूत पर बरसा दीं तड़ातड़ गोलियां

रूसी राजदूत के हत्यारे की पहचान टर्की के स्पेशल फोर्सेज पुलिस के मेंबर के तौर पर की गई है। इस हत्याकांड के वीडियो में आप साफ देख सकते हैं कि आर्ट गैलरी में भाषण दे रहे रूसी राजदूत के ठीक पीछे खड़े पुलिसमेन ने उन पर गोलियां बरसा दीं। मौके पर ही राजदूत की मौत हो गई और हत्यारा इसके बाद चिल्ला-चिल्लाकर बोलने लगा।

'अलेप्पो को मत भूलो, सीरिया को मत भूलो'

'अलेप्पो को मत भूलो, सीरिया को मत भूलो'

सीरिया में रूसी हस्तक्षेप से खफा हत्यारा राजदूत के मर्डर के बाद स्टेज से भाषण देने लगा। हत्यारा इस्लामिक नारे लगा रहा था और कह रहा था, 'अलेप्पो को मत भूलो, सीरिया को मत भूलो। जब तक हमारे भाई बंधु सेफ नहीं हैं, तुम भी सेफ नहीं हो। जो भी सीरिया पर हो रहे जुल्म में शामिल है, उनको इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।'

पुलिस की गोली से मारा गया हत्यारा

पुलिस की गोली से मारा गया हत्यारा

हत्यारे ने रूसी राजदूत को मारने के बाद एग्जीविशन में आए लोगों को बंधक बना लिया। पुलिस ने काउंटर ऑपरेशन में हत्यारे पर गोलियां चलाईं जिसमें वह बुरी तरह घायल हो गया और बाद में उसकी मौत हो गई। इस घटना में तीन अन्य लोगों के घायल होने की सूचना है। देखिए रूसी राजदूत के मर्डर की घटना का वीडियो।

रूस के विदेश विभाग ने घटना को कहा आतंकी कार्रवाई

रूस के विदेश विभाग की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने इस घटना को एक्ट ऑफ टेररिज्म कहा है। उन्होंने कहा कि रूस के कूटनीतिक इतिहास में यह बेहद दुखद दिन है। इस मामले में हम टर्की के संपर्क में हैं और इस घटना की गहराई से जांच की जाएगी।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी राजदूत के मर्डर की घटना के बाद विदेश विभाग और खुफिया एजेंसियों से इस पर बात की।

सीरिया के सिविल वार में रूस का अहम रोल

सीरिया के सिविल वार में रूस का अहम रोल

रूस और टर्की, पिछले छह साल से सीरिया में चल रहे गृह युद्ध में अहम भूमिका निभा रहे हैं। सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने रूसी सैन्य मदद से विद्रोहियो के कब्जे से कई इलाकों से छुड़ा लिया।

वहीं सीरिया में विद्रोहियों की मदद कर रहा टर्की, अलेप्पो और अन्य शहरों से विद्रोहियों व नागरिकों को निकालने की कोशिशों में रूस के साथ मिलकर काम कर रहा है।

पिछले साल टर्की की मिलिट्री ने रूस के प्लेन को मार गिराया था जिसके बाद दोनों देशों के रिश्तों में तनाव आ गया था।

हत्यारा सीरिया में रूस की भूमिका से नाराज था और उसने इस राजनीतिक हत्या को अंजाम दिया।

Read Also:टर्की में सैनिकों को वीकेंड शॉपिंग पर ले जा रही बस पर हमला, 13 की मौत

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In Ankara, Russian ambassador was giving speech when a gunman killed him and shouted Islamic slogans. Gunman has been neutralised by Police.
Please Wait while comments are loading...