रिपब्लिकन डोनाल्‍ड ट्रंप बने अमेरिका के 45वें राष्‍ट्रपति

रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्‍ड ट्रंप होंगे अमेरिका के 45वें राष्‍ट्रपति। कड़े मुकाबले में ट्रंप ने हिलेरी को हराया।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्‍ड ट्रंप होंगे अमेरिका के 45वें राष्‍ट्रपति। कड़े मुकाबले में ट्रंप ने हिलेरी को हरा दिया है। ट्रंप अमेरिका के सबसे बुजुर्ग अमेेरिकी राष्‍ट्रपति हैं जिनका राजनीति से कोई वास्‍ता नहीं रहा है।

New Live Hindi2.jpg

पढें-राजनीतिक गुरु चाणक्‍य ने कहा ट्रंप होंगे अमेरिका के अगले राष्‍ट्रपति

हिलेरी ने किया फोन

डोनाल्‍ड ट्रंप 20 जनवरी 2017 को औपचारिक तौर पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति पद की शपथ लेंगे। इसके साथ ही वर्तमान राष्‍ट्रपति बराक ओबामा का कार्यकाल खत्‍म हो जाएगा।

डोनाल्‍ड ट्रंप की जीत के बाद डेमोक्रेट पार्टी की हिलेरी क्लिंटन ने उन्‍हें फोन किया था। हिलेरी ने न सिर्फ उन्‍हें बधाई दी बल्कि बेहतर भविष्‍य की कामना भी की।

पढ़ें-हॉट एंड बोल्‍ड मिलानिया होंगी अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी

'एक साथ आने का समय'

डोनाल्‍ड ट्रंप ने जीत के बाद कहा, 'यह हम सबके लिए एक साथ आने का समय है।' ट्रंप ने कहा कि वह वादा करते हैं कि वह सभी अमेरिकी नागरिकों के राष्‍ट्रपति होंगे।

पढ़ें-अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बारे में 20 खास बातें

ट्रंप ने कहा कि उनके लिए यह शाम बेहद यादगार है और उन्‍हें अपने देश से काफी प्‍यार है। ट्रंप के मुताबिक लोग भले ही इसे एक एतिहासिक मौका बता रहे हों लेकिन हमें अभी उन्‍हें साबित करना है कि यह एक एतिहासिक पल है।

ट्रंप ने अपने पहले भाषण में कहा कि जिन लोगों ने उन्हें वोट नहीं दिया वह उनका भी समर्थन चाहते हैं ताकि देश को आगे बढ़ाया जा सके। अमेरिकी समाज को फिर से एकजुट बनाने की जरूरत पर जोर देते हुए ट्रंप ने कहा कि वह पूरे देश के राष्ट्रपति होंगे।

हर सपना हो सकता है पूरा

ट्रंप ने कहा कि कोई भी सपना इतना बड़ा नहीं कि उसे पूरा न किया जा सके और कोई भी चुनौती इतनी बड़ी नहीं कि उससे निपटा न जा सके।

ट्रंप ने कहा कि वह देश के लिए देखे गए सभी सपनों को पूरा करेंगे। इस मौके पर ट्रंप ने अपनी चुनाव मुहिम में दिन रात लगे रहे लोगों का भी शुक्रिया अदा किया।

उन्होने अपने माता पिता को भी याद किया और परिवार के अन्य सदस्यों का धन्यवाद भी करना वो नहीं भूले।

ट्रंप को मिले 276 इलेक्‍टोरल वोट्स

ट्रंप ने बुधवार को आए चुनाव नतीजों में अब तक इलेक्टोरल कॉलेज के 276 मत हासिल कर जीत दर्ज की जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को 218 वोट्स ही मिले।

लोकप्रिय वोटों के मामले में भी ट्रंप ने क्लिंटन को पीछे छोड़ दिया है। क्लिंटन को जहां 47.18 प्रतिशत वोट मिले हैं, वहीं ट्रंप ने 48.07 प्रतिशत वोट पाए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Republican Donald Trump will be the next President of United States of America.
Please Wait while comments are loading...