क्‍यों लंदन में लोगों ने फूंका रिपब्लिकन डोनाल्‍ड ट्रंप का पुतला

ब्रिटेन में बोनफायर फेस्टिवल में इस बार फूंका गया डोनाल्‍ड ट्रंप का पुतला।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लंदन। न सिर्फ अमेरिका में बल्कि ब्रिटेन में भी अब रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ माहौल बनने लगा है। इसका उदाहरण है वह ताजी घटना जहां पर ट्रंप का एक 36 फीट का पुतला फूंका गया है।

donald-trump-effigy-britain.jpg

पढ़ें-हिलेरी के पास 65% तक राष्‍ट्रपति चुनाव जीतने के आसार

ट्रंप के हाथ मेंं हिलेरी का सिर

इस पुतले के हाथ में डेमोक्रेट पार्टी की उम्‍मीदवार हिलेरी क्लिंटन का सिर है। ब्रिटेन में शनिवार को यह घटना हुई है जब लोग बोनफायर सेलिब्रेशन में बिजी थे। इस मौके पर ही एक पुतला अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का भी था।

पढ़ें-मंगलवार को 45वें राष्‍ट्रपति के लिए वोट डालेगी अमेरिकी जनता

क्‍या है बोनफायर

ब्रिटेन में यह सालाना उत्सव होता है। इसमें एडनब्रिज बोनफायर सोसायटी हर साल एक सेलिब्रेटी को चुनती है और उसका पुतला फूंका जाता है।

आयोजकों की मानें तो इस बार लोगों में ट्रंप के पुतले को लेकर खासा उत्‍साह था। ब्रिटेन में बोनफायर सेलिब्रेशन एक सालान उत्‍सव है जिसे वर्ष 1605 की एक घटना की याद में मनाया जाता है।

उस समय ब्रिटेन संसद को धमाके में उड़ाने की साजिश नाकाम हुई थी। उसकी याद में पांच नवंबर या उसके एक दिन बाद यह उत्सव मनाया जाता है।

पढ़ें-नए सर्वे में क्लिंटन को ट्रंप पर मिली चार अंकों की बढ़त

अब तक किसके पुतले

पिछले 16 वर्ष से इसमें पुतले जलाए जा रहे हैं। अब तक साइकलिस्ट लांस आर्मस्ट्रॉन्ग, इराक के पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत सद्दाम हुसैन, पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर और कॉमेडियन रसेल ब्रांड शामिल है। पिछले वर्ष अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष जेप ब्लाटर का पुतला फूंका गया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Republican Donald Trump effigy burnt in London, Britain.
Please Wait while comments are loading...