चीन ने किया DF5C मिसाइल का टेस्‍ट, एक बार में ले जाएगी 10 परमाणु हथियार

चीन ने एक बार फिर पूरी दुनिया को अपनी ताकत से रुबरू कराया है। चीन ने एक मिसाइल DF-5C का परीक्षण किया है, इस मिसाइल की खासियत है कि वो एक बार में ही 10 परमाणु हथियारों को एक साथ ले जा सकती है।

Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। चीन ने एक बार फिर पूरी दुनिया को अपनी ताकत से रुबरू कराया है। चीन ने एक मिसाइल DF-5C का परीक्षण किया है, इस मिसाइल की खासियत है कि वो एक बार में ही 10 परमाणु हथियारों को एक साथ ले जा सकती है। चीन के इस मिसाइल परीक्षण को अमेरिका के सामने किया गया अपना शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा है। आपको बताते चले कि अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ट ट्रंप के आने के बाद से ही अमेरिका और चीन के बीच तनातनी बढ़ी है। बताया जा रहा है कि पिछले महीने चीन ने DF-5C मिसाइल का टेस्‍ट किया था। वॉशिंगटन फ्री बेकन की हालियाा रिपोर्ट के मुताबिक एमआईआरवी तकनीक के जरिए 10 अलग-अलग लक्ष्‍य को निशाना बना सकती हैं।

चीन ने DF5C मिसाइल का टेस्‍ट, एक बार में ले जाएगी 10 परमाणु हथियार

रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियां इस मिसाइल परीक्षण पर पहले से ही नजर बनाए हुए थीं। रिपोर्ट के मुताबिक 10 डमी परमाणु हथियारों वाली डोंगफेंग-5सी मिसाइल को तैयूआन स्पेस सेंटर से छोड़ा गया, जो पश्चिमी चीन के रेगिस्तान की तरफ गई। यह डीएफ-5 मिसाइल का एडवांस वर्जन है। इस मिसाइल के पहले के वर्जन को वर्ष 1980 में रूसी सेना में शामिल किया गया था।

रिपोर्ट में पेंटागन के अधिकारी कमांडर गैरी रॉस ने कहा है कि हम अपनी रक्षा रणनीतियों में लगातार चीन के सैन्‍य कार्यक्रमों पर नजर बनाए रहते हैं। अमेरिका का कहना है कि दशकों से चीन के परमाणु भंडार में हथियारों की गिनती 250 है।

अमेरिका की खुफिया एजेंसियों के मुताबिक DF-5C में मिसाइलें जोड़ने का काम चीन ने पिछले साल फरवरी में शुरू किया था। पेटांगन के अधिकारियों के मुताबिक चीन जिन लंबी दूरी की मिसाइल को विकसित करने में लगा हुआ है। इन मिसाइल कार्यक्रम में ट्रांसपेरेंसी की कमी है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Reports says China tests missile with 10 nuclear warheads
Please Wait while comments are loading...