संसद में रोते हुए बोलीं महिला सांसद, 14 साल की थी जब मेरे साथ बलात्कार किया गया

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लंदन। ब्रिटेन की एक महिला सांसद मिशेल थॉमसन ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की तरफ से घोषित अंतरराष्ट्रीय दिवस के मौके पर संसद में अपने साथ हुए रेप की घटना का जिक्र कर पूरे सदन को रुला दिया।

mp

51 साल की मिशेल बहस के दौरान महिलाओं के साथ होने वाले अत्याचारों को बताते हुए भावुक हो गईं और उन्होंने अपनी जिंदगी से जुड़ी एक घटना का जिक्र कर ब्रितानी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स में मौजूद स्पीकर समेत सभी सांसदों को रूला दिया।

बोली कैटरीना -वैवाहिक बलात्कार के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करें महिलाएं

महिलाओं पर हिंसा से जुड़ी बहस में बोलते हुए मिशेल ने अपने साथ 37 साल पहले हुए वाकये को सदन से साझा किया। स्कॉटिश नेशनल पार्टी की एमपी ने बताया कि मेरे साथ मेरे एक नजदीकी ने ही रेप किया, जिस पर वो भरोसा करती थीं।।

mp

ब्यूटी क्वीन को पति ने पीट-पीटकर किया लहूलुहान, शेयर की दर्दनाक वीडियो

मैं सिर्फ 14 साल की थी, विरोध भी ना कर पाई

मिशेल ने बताया ''शाम हो रही थी, उसने कहा कि वो जंगल में मुझे कुछ खास दिखाना चाहता है, मुझे गलत लगा। मैं सिर्फ 14 साल की थी, फिर भी मैंने सोचा कि मुझे उस तरफ नहीं जाना चाहिए लेकिन मैं उसे जानती थी, ऐसे में विश्वास मुझे उसके साथ ले गया।''

''जब उसने मुझे गलत तरीके से छुआ तो मैं स्तब्ध थी। डर ने मुझे जकड़ लिया था, मैने महसूस किया कि मैं यहां से बच नहीं सकती हूं।''

मैंने चाहा नहीं उसके साथ जाऊं, ना जाने कैसे सब होता चला गया

''मैं कभी सोच भी नहीं सकती थीं कि वो व्यक्ति कभी मेरा रेप भी कर सकता है। मैं कमजोर थी, विरोध से कुछ ना कर पाई, उसे जो करना था उसने किया। आज भी जब मैं पीछे मुड़कर देखती हूं तो मुझे बहुत अजीब लगता है।''

मिशेल ने कहा कि इस हादसे के बाद वो रोते हुए घर पहुंची थीं और इस हादसे से बुरी तरह से सहम गई थीं। उन्होंने न तो इसकी जानकारी अपने माता-पिता को दी और न ही पुलिस को।

कभी अपनी मां से कहने की हिम्मत ना जुटा पाई

आंखों में आंसू भरे हुए मिशेल ने सदन में कहा कि उन्होंने इसको अपने अंदर ही दबा दिया और अंदर ही अंदर एक लज्जा और ग्लानि से घुटती रहीं कि आखिर ये सबकुछ मेरे साथ कैसे हुआ, क्यों हुआ।

मिशेल ने बताया कि शादी से पहले अपने होने वाले पति को उन्होंने इस बारे में बताया, जिस उनके पति ने सहजता से लिया। उन्होंने कहा कि वो अपनी मां को कभी ये बताने की हिम्मत ना जुटा पाईं, इस बात का उन्हें आज भी दुख है।

मिशेल ने कहा कि ये उनकी नहीं बहुत सी महिलाओं की कहानी है, जो भीतर ही भीतर घुटती रहती हैं। जबकि इसमें किसी महिला की कोई गलती नहीं होती, दोषी कोई और होता है।

सरकारी अस्पताल में महिला कर्मचारी से रेप, डॉक्टर और दो कर्मचारियों पर आरोप

मिशेल ने औंरतों के खिलाफ हर तरह की हिंसा को अमानवीय कहते हुए इसे दुनियाभर में रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाने की मांग की।

रेप सेक्स नहीं औरत पर अधिकार जमाने की मानसिकता के लिए होता है

मिशेल ने कहा कि रेप सिर्फ सेक्स के लिए नहीं बल्कि ये एक पुरूष का औरत पर अपनी ताकत के प्रदर्शन और नियंत्रण की मानसिकता को दिखाता है।

अपनी बात रखते हुए ना सिर्फ मिशेल की आंखों से आंसू गिरें बल्कि दूसरे सांसद भी भावुक हो गए। स्पीकर जॉन बर्को ने कई बार आंसू पोंछे।

अपनी बात को खत्म करते हुए मिशेल ने कहा कि वो एक बात डटकर बोल सकती हैं कि ''डरपोक मैं नहीं बल्कि वो था जिसने मेरे साथ जबरदस्ती की थी। मैं पीड़ित नहीं हूं, मैं तो इससे मुकाबला करने वाली (सर्वाइवर) हूं।''

नाबालिग से बलात्कार के दोषी चर्च के फादर को दो बार उम्र कैद की सजा

स्पीकर बोले, आपकी हिम्मत और हौसलें को सलाम है मिशेल

स्पीकर बर्को ने मिशेल थॉमसन की स्पीच के बाद कहा कि वो मिशेल की हिम्मत की दाद देते हैं। उन्होंने कहा कि मिशेल ने बेहद प्रभावी बातें कही हैं।

मिशेल अपनी बात रखने के बाद देर तक चुप बैठी रहीं। उनके पास कई सांसदों ने आकर उनकों इस तरह से अपनी बात रखने और महिलाओं के लिए आवाज उठाने पर बधाई दी।

मिशेल की इस स्पीच की सोशल मीडिया पर भी खूब तारीफें हो रही हैं। उनको लगातार संदेश मिल रहे हैं। मिशेल ने ट्वीट कर इसके लिए सभी का शुक्रिया भी अदा किया है।

7 साल की बच्ची से मोची ने रातभर किया रेप, मौत होने पर नाले में फेंकी लाश

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
raped when I was 14 British mp Michelle Thomson in parliament
Please Wait while comments are loading...