आज होगी अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और पीएम मोदी की फोन पर 'चर्चा'

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्‍याहू को इनवाइट करने के बाद आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात करेंगे नए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप। पीएम मोदी की तारीफ कर चुके हैं ट्रंप।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वॉशिंगटन। आखिरकार वह पल आ गया है जिसका सबको इंतजार था। राष्‍ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आज फोन पर बात करेंगे। न्‍यूज एजेंसी एएनआई की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है। आपको बता दें कि वर्ष 2014 में जब राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भारत आए थे तो उन्‍होंने पीएम मोदी की तारीफ की थी।

donald-trump-to-speak-modi-on-phone-डोनाल्‍ड-ट्रंप-नरेंद्र-मोदी-टेलीफोन-बातचीत.jpg

आज रात 11:30 बजे होगी दोनों की बात

व्‍हाइट हाउस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक राष्‍ट्रपति ट्रंप मंगलवार को पीएम मोदी से फोन पर बात करेंगे। दोनों नेता अमेरिकी समयानुसार दोपहर एक बजे फोन पर बात करेंगे यानी उस समय भारत में रात के 11:30 बज रहे होंगे। माना जा रहा है कि इस दौरान दोनों नेता भारत-अमेरिकी संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा कर सकते हैं। 20 जनवरी को शपथ लेने के बाद पीएम मोदी दुनिया के पांचवें ऐसे नेता हैं जिनसे अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप फोन पर बात करेंगे। शुक्रवार को जब राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिका के 45वें राष्‍ट्रपति के तौर पर शपथ ली थी तो पीएम मोदी ने उन्‍हें शुभकामनाएं भेजी थीं। पीएम मोदी ने कई ट्वीट्स की थीं और कहा था कि वह नए राष्‍ट्रपति ट्रंप के साथ भारत-अमेरिकी संबंधों को और गहरा करने की दिशा में साथ काम करने की ओर से देख रहे हैं। इसके अलावा जब नवंबर में रिपब्लिकन डोनाल्‍ड ट्रंप ने राष्‍ट्रपति चुनावों में एतिहासिक जीत हासिल की थी तो उस समय भी पीएम मोदी ने ट्रंप को बधाई दी थी। तब राष्‍ट्रपति ट्रंप ने भी पीएम मोदी का शुक्रिया अदा किया था।

कब होगी दोनों की मुलाकात

इससे पहले राष्‍ट्रपति चुनाव के कैंपेन के दौरान भी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी के लिए अपनी व्‍यक्तिगत पसंद जाहिर की थी। इसके अलावा उन्‍होंने भारतीय-अमेरिकियों के एक कार्यक्रम के दौरान कहा था, 'मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ काम करने को तैयार हूं जो कि भारत की ब्‍यूरोक्रेसी को बदलने में काफी ऊर्जा के साथ काम कर रहे हैं। वह एक महान इंसान हैं और मैं ऐसा करने के लिए उन्‍हें शाबाशी देता हूं।' ट्रंप ने ये बातें ट्रंप ट्राजिंशन टीम में शामिल भारतीय मूल के शलभ कुमार जो कि रिपब्लिकन हिंदू महासभा के फाउंडर हैं उन्‍होंने भी नए राष्‍ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी के बीच पहले 100 दिनों में मुलाकात की उम्‍मीद जताई है। पढ़ें-राष्‍ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी की विनिंग स्‍पीच की पांच एक जैसी बातें!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
President Donald Trump and PM Narendra Modi to talk on phone today.
Please Wait while comments are loading...