शनिवार को होगी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और पुतिन की फोन पर बात

क्रेमलिन की जानकारी के मुताबिक शनिवार को हो सकती है रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादीमिर पुतिन और अमेरिकी राष्‍ट्रपति की बात। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने की है अमेरिका और रूस के संबंधों को बदलने की बात।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मॉस्‍को। क्रेमलिन की ओर से जानकारी दी गई है कि शनिवार को अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादीमिर पुतिन की फोन पर बात हो सकती है। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने जब चुनाव जीता था तो सबको उम्‍मीद थी कि शपथ ग्रहण के बाद वह सबसे पहले रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन से बात करेंगे। राष्‍ट्रपति ट्रंप अब तक भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दुनिया के पांच नेताओं से फोन पर बात कर चुके हैं।

vladimir-putin-to-speak-donald-trump-डोनाल्‍ड-ट्रंप-ब्‍लादीमिर-पुतिन.jpg

रूस पर लगे हैकिंग के आरोप

अमेरिकी चुनावों में रिपब्लिकन नेता डोनाल्‍ड ट्रंप को मिली जीत के बाद इंटेलीजेंस एजेंसियों और पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने रूस पर आरोप लगाए थे। ओबामा ने कहा था कि चुनावों में ट्रंप की जीत सुनिश्चित करने के लिए पुतिन ने हैकिंग को अंजाम दिया। कुछ दिनों पहले अमेरिकी वेबसाइट बजफीड ने कई ऐसी रिपोर्ट्स छापी थीं जिसके बाद एक नया विवाद पैदा हो गया था। बजफीड ने राष्‍ट्रपति पुतिन पर यह आरोप तक लगाया था कि वह जासूसों की मदद से नाटो को तोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। इसके अलावा कुछ ऐसी रिपोर्ट्स भी आईं जिनमें कहा गया कि राष्‍ट्रपति ट्रंप को प्रभावित करने के लिए रूस की जासूसी एजेंसियों ने वेश्‍याओं को उनके होटल में भेजा था।

ओबामा ने लगाए हैं गंभीर आरोप

इस माह की शुरुआत में एक और इंटेलीजेंस रिपोर्ट आई। इस रिपोर्ट में कहा गया कि डेमोक्रेट पार्टी की हिलेरी क्लिंटन चुनाव में हार जाएं इसके लिए राष्‍ट्रपति पुतिन ने खुद एक सीक्रेट कैंपेन का आदेश दिया था। राष्‍ट्रपति ट्रंप और पुतिन सीरिया समेत कई मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। राष्‍ट्रपति पुतिन ने पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा और उनके प्रशासन को अमेरिका और रूस के खराब संबंधों के लिए दोषी ठहराया था। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने भी रूस की वजह से राष्‍ट्रपति बनने की बातों पर जवाब दिया है। उन्‍होंने अपने एक लिखित बयान में ट्रंप ने कहा था कि यह एकदम साफ है कि रूस की ओर हुई ई-मेल हैकिंग की वजह से वह राष्‍ट्रपति नहीं बने हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
President Donald Trump may speak to Russian President Vladimir Putin by telephone on Saturday.
Please Wait while comments are loading...