इजरायल के शहर हाइफा में भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे पीएम मोदी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

हाइफा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल के तीसरे सबसे बड़े शहर हाइफा पहुंच चुके हैं। यहां पर वह भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे। पीएम मोदी के साथ इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू भी हैं। दोनों नेता यहां पर उन भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे जिन्‍होंने सन् 1918 में हाइफा की लड़ाई में अपने प्राण त्‍याग दिए थे।

इजरायल के शहर हाइफा में भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी पहले दिन इजरायल के याद वाशेम म्‍यूजियम गए और यहां पर उन्‍होंने होलाकॉस्‍ट में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी थी। अब पीएम मोदी हाइफा स्थित उस स्‍माधीस्‍थल का दौरा करेंगे जहां आज भी भारतीय सैनिकों की यादें मौजूद हैं। हाइफा, जेरूसलम से करीब 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इसका जिक्र खुद पीएम मोदी ने बुधवार को किया है।

पीएम मोदी जब भारतीय समुदाय को संबोधित कर रहे थे उन्‍होंने कहा था, 'यहां से करीब 150 किलोमीटर दूर इजरायल के हाइफा में इतिहास का वह हिस्‍सा है जो मेरे देश को काफी प्‍यारा है। यह वह अंतिम जगह है जहां पर 44 भारतीय सैनिकों ने प्रथम विश्‍व युद्ध में शहर को आजाद कराने के लिए अपने प्राण दे दिए थे।'

इजरायल ने दी श्रद्धांजलि

वर्ष 2012 में हाइफा के म्‍यूनिसिपल बोर्ड ने फैसला लिया कि वह भारतीय सैनिकों की शहादत को सम्‍मानित करेगा। इसके बाद यहां पर सैनिकों का समाधिस्‍थल बनाया गया। इसके अलावा यहां के स्‍कूलों में भी हाइफा की लड़ाई को पाठ्यक्रम के तौर पर शामिल कर बच्‍चों को वीर भारतीय सैनिकों के बलिदान के बारे में पढ़ाया जाता है। इसके अलावा हर वर्ष म्‍यूनिसिपल कॉरपोरेशन की ओर से एक कार्यक्रम आयोजित होता है। इस कार्यक्रम के दौरान भारतीय सेना की उस वीरता के बारे में बताया जाता है जिसकी वजह से करीब 402 वर्षों तक टर्की के चंगुल में रहने के बाद हाइफा को आजादी मिल सकी थी।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister Narendra Modi is visiting Indian Military cemetery in Haifa, Israel's third largest city.
Please Wait while comments are loading...