दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों में शुमार पीएम मोदी, पुतिन फिर टॉप पर

Subscribe to Oneindia Hindi

न्यूयार्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के टॉप 10 पावरफुल लोगों की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। फॉर्ब्स की इस लिस्ट में पीएम मोदी को 9वें नंबर पर रखा गया है।

फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे पावरफुल 74 लोगों की लिस्ट जारी की है। इस रैंकिंग में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दूसरे नंबर पर हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन लगातार चौथे साल इस लिस्ट में टॉप पर हैं।

Read Also: इस पोल में ट्रंप, ओबामा, जिनपिंग और पुतिन से भी आगे हैं पीएम मोदी

फोर्ब्स ने नरेंद्र मोदी के बारे में क्या कहा

फोर्ब्स ने नरेंद्र मोदी के बारे में क्या कहा

पावरलोग लोगों की लिस्ट में नरेंद्र मोदी को 9वें नंबर पर रखने की वजह बताते हुए फोर्ब्स ने कहा है कि भारत के 1.3 अरब लोगों के बीच वह काफी लोकप्रिय नेता हैं।

फोर्ब्स ने कहा, 'बराक ओबामा और जिनपिंग की भारत के यात्रा के दौरान मोदी ने पिछले कुछ सालों में अपनी हैसियत एक ग्लोबल लीडर के तौर पर बनाई है। वे जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने के लिए हो रहे अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों में भी एक प्रमुख नेता के तौर पर उभरे हैं क्योंकि धरती के वातावरण का तापमान बढ़ने से भारत के गांवों में रहने वाले करोड़ों लोग प्रभावित होंगे।'

फोर्ब्स ने काले धन और भ्रष्टाचार को कम करने के लिए 500 और 1000 के नोटों को बंद करने के पीएम मोदी के फैसले की भी चर्चा की है।

व्लादिमीर पुतिन क्यों हैं टॉप पर?

व्लादिमीर पुतिन क्यों हैं टॉप पर?

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन लगातार चौथे साल फोर्ब्स की लिस्ट में टॉप पर हैं। इसकी वजह बताते हुए फोर्ब्स ने कहा कि रूस के 64 साल के राष्ट्रपति ने दुनिया के हर कोने में अपना प्रभाव दिखाया है। रूस से लेकर सीरिया, अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव तक, उन्होंने जो चाहा वह पाया है।

70 साल के डोनाल्ड ट्रंप को दूसरी पोजिशन पर रखने के बारे में फोर्ब्स ने कहा वे अमेरिका के पहले अरबपति हैं जो हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ आश्चर्यजनक जीत दर्ज करते हुए राष्ट्रपति बने हैं।

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल हैं जिसके बारे में कहा गया है कि वह यूरोपियन यूनियन की रीढ़ हैं।

इस लिस्ट के बारे में फोर्ब्स का कहना है

इस लिस्ट के बारे में फोर्ब्स का कहना है

74 पावरफुल लोगों की लिस्ट जारी करते हुए फोर्ब्स ने कहा कि धरती पर लगभग 7.4 अरब लोग हैं जिनमें से 74 पुरुषों और महिलाओं को इस लिस्ट में रखा गया है जिन्होंने दुनिया बदली। फोर्ब्स हर साल दुनिया के सबसे पावरफुल लोगों की सूची बनाते समय प्रति 10 करोड़ लोगों में से एक आदमी को चुनता है जिन्होंने अपने कामों से दुनिया बदलने में बड़ा योगदान दिया है।

ये है फोर्ब्स की टॉप टेन लिस्ट

ये है फोर्ब्स की टॉप टेन लिस्ट

  1. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन
  2. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
  3. जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल
  4. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग
  5. वेटिकन के पोप फ्रांसिस
  6. यूएस फेड मुखिया जेनेट येलन
  7. माइक्रोसॉफ्ट को-फाउंडर बिल गेट्स
  8. गूगल को-फाउंडर लैरी पेज
  9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  10. फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग

मुकेश अंबानी इस लिस्ट में 38वें नंबर पर हैं। इस लिस्ट में आईएसआईएस के मुखिया अबु बक्र अल बगदादी को भी 57वें नंबर पर रखा गया है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा सूची में 48वें पोजिशन पर हैं।

Read Also:मोदी के नक्शेकदम पर ये महिला IAS, आप भी करेंगे सलाम

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Narendra Modi is among top ten powerful people in the world, according to a list released by Forbes.
Please Wait while comments are loading...