मोदी को मिले ओबामा-ट्रंप के मुकाबले दोगुने से ज्यादा वोट, बने टाइम पर्सन ऑफ द ईयर

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीता टाइम मैगजीन का पर्सन ऑफ द ईयर। पोल में पीएम मोदी को मिलेमिले 18 प्रतिशत वोट्स।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लॉस एंजिल्‍स। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन के पर्सन ऑफ द ईयर के ऑनलाइन रीडर्स पोल को अपने नाम कर लिया है। पीएम मोदी ने दुनिया के कई नेताओं, मशहूर कलाकारों और राजनेताओं को हराया है। मैगजीन के एडिटर्स की ओर से सात दिसंबर को पर्सन ऑफ द ईयर के नाम का ऐलान किया जाएगा।

Modi time person of the year-100.jpg

पीएम मोदी को मिले 18 प्रतिशत वोट

पीएम मोदी को पोल में 18 प्रतिशत वोट्स मिले और यह पोल रविवार को आधी रात से बंद हो गया है।

पीएम मोदी ने अपनी करीबी प्रतिद्वंदियों जिसमें अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा, नए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और विकीलीक्‍स के फाउंडर जूलियन असांजे के अलावा हिलेरी क्लिंटन भी शामिल थीं, उन्‍हें मात दी है।

ओबामा, ट्रंप और असांजे को सात-सात प्रतिशत वोट्स मिले। फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकेरबर्ग और हिलेरी क्लिंटन को पोल में दो प्रतिशत और चार प्रतिशत वोट्स मिले।

टाइम मैगजीन ने लिखा है कि हाल के कुछ माह में पीएम मोदी को भारतीयों की ओर से नई तरह की रेटिंग्‍स मिल रही है। सितंबर में पहले प्‍यू रिसर्च में यह बात साबित हुई है।

क्‍या कहा मैगजीन ने पीएम मोदी के लिए

मैगजीन की ओर से यह भी लिखा है कि हाल ही में पीएम मोदी ने जब 500 रुपए और 1,000 रुपए को बंद करने का ऐलान किया तो नई तरह से उनकी समीक्षा की जाने लगी।

उनके इस फैसले से कैश पर आधारित बिजनेस पर तो असर पड़ रहा है साथ ही देश की अर्थव्‍यवस्‍था भी खतरे में आ गई है। इस पोल के नतीजों का विश्‍लेषण पोल होस्‍ट आपेस्‍टर की ओर से किया गया है।

इस विश्‍लेषण के मुताबिक अमेरिका और दुनिया के दूसरे हिस्‍सों के बीच लोगों की पसंद में काफी अंतर नजर आया। पीएम मोदी को कैलिफोर्निया और न्‍यू जर्सी में बसे भारतीयों ने खासा पसंद किया।

हर वर्ष होता है पोल

टाइम मैगजीन की ओर से हर वर्ष, एक वर्ष में सबसे प्रभावशाली हस्तियों को चुना जाता है। 12 माह के अंदर जिस भी व्‍यक्ति लोगों पर कितना असर छोड़ा या उन्‍हें कितना प्रभावित किया उसे पर्सन ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजा जाता है।

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि प्रभाव नकारात्‍मक रहा या सकारात्‍मक। टाइम मैगजीन ओपेनटॉपिक और आईबीएम वॉटसन के साथ मिलकर इस पोल को अंजाम देती है।

मैगजीन के एडीटर्स भी इस बात पर नजर रखते हैं कि कौन सा व्‍यक्ति इंटरनेट पर कितना प्रभावी रहा। 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister Narendra Modi wins readers's poll for TIME Person of the year. Finals result will be out on 7th December.
Please Wait while comments are loading...