आज 26/11 हमले में जिंदा बचे इजरायली बच्‍चे मोशे से होगी पीएम मोदी की मुलाकात

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

जेरूसलम। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने इजरायल दौरे के दूसरे दिन पर राष्‍ट्रपति रुवन रिवलिन से मुलाकात की। इसके अलावा पीएम मोदी अब 26/11 मुंबई आतंकी हमले में बच गए 10 वर्षीय बेबी मोशे होल्त्जबर्ग से भी मिलेंगे। 26 नवंबर 2008 को मुंबई के चाबड़ हाउस जिसे नरीमन हाउस भी कहते हैं, उस पर आतंकियों ने हमला बोल दिया था। मुंबई के आतंकी हमलों में करीब 166 लोग मारे गए थे जिनमें मोशे की मां रिवका और पिता गैवरून होल्‍त्‍जबर्ग भी शामिल थे। उस समय मोशे की उम्र दो वर्ष थी।

आज 26/11 हमले में जिंदा बचे इजरायली बच्‍चे मोशे से होगी पीएम मोदी की मुलाकात

मोशे की नैनी से भी मिलेंगे पीएम

मोशे उन अहम लोगों में शामिल है जिससे पीएम मोदी इजरायल में मुलाकात करेंगे। हमले के समय मोशे की नैनी सैंड्रा सैमुअल्‍स ने उसकी जान बचाई थी। भारत में इजरायल के राजदूत डैनियल कैमरॉन की मानें जो पीएम मोदी और मोशे की मुलाकात काफी भावनात्‍मक होने वाली है। उन्‍होंने कहा कि इस मुलाकात से एक कड़ा संदेश भी जाएगा। पीएम मोदी नैनी सैंड्रा से भी मिलेंगे और सैंड्रा भी इस मुलाकात को लेकर काफी उत्‍साहित हैं। उन्‍होंने कहा कि इससे साफ है कि आज भी भारत सरकार 26/11 के पीड़‍ितों की चिंता करती है। पीएम मोदी से होने वाली मुलाकात को वह एक अपने लिए एक सरप्राइज मानती हैं और मुलाकात को लेकर काफी इमोशनल हैं। जिस समय हमला हुआ उस समय मोशे की मां रुविका छह माह की गर्भवती थीं। सैंड्रा को आज भी हमले की रात याद है। हाल ही में उन्‍होंने एक इंटरव्‍यू दिया और उस रात का जिक्र किया।

क्‍या हुआ था उस रात को

सैंड्रा हर बुधवार को अपने बेटों से मिलने जाती थीं लेकिन उस रात वह नहीं जा सकी। उनकी मानें तो शायद यह भगवान का इशारा था जो उन्‍हें वहीं पर रुकने को मजबूर कर रहा था। सैंड्रा ने बताया कि उन्‍होंने अचानक गोलियों की आवाज सुनी और लोग चिल्‍ला रहे थे। उन्हें कुछ समझ नहीं आया, उन्होंने फोन का तार निकाल दिया और वो लॉन्ड्री रूम में जाकर छिप गईं। पूरी रात वही उसी लॉन्‍ड्री रूम में छपी रहीं। अगली सुबह जब वह वहां से निकलीं तो उन्‍हें मोशे की आवाज सुनाई पड़ी। वह ऊपर के कमरे में गई तो उसके माता-पिता खून से सने फर्श पर पड़े थे। मोशे उनके पास ही बैठा रो रहा था। यह दृश्य देखकर मैंने चुपचाप उसे अपनी गोद में उठाया उठाया चुपचाप उस बिल्डिंग से निकलकर उसकी और अपनी जान बचाई। मोशे अब इजरायल अपने नाना-नानी के साथ रहता है। अब वह अपने माता-पिता के लिए भी नहीं रोता है। सबसे हैरानी की बात है कि मोशे का जन्‍मदिन उसके माता-पिता की मौत के अगले दिन ही होता है। मोशे को पिज्‍जा पर चिली फलेक्‍स काफी पसंद हैं। उसे अपने खाने के साथ मिर्ची लेना अच्‍छा लगता है। इसके अलावा वह राजमा और भिंडी का काफी शौकीन था। लेकिन इजरायल में अब वह अपने इस फेवरिट फूड को काफी मिस करता है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister Narendra Modi to meet Moshe Holtzberg in Israel today.
Please Wait while comments are loading...