मोदी गए जापान तो चीन ने इस्तेमाल की धमकी की भाषा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान दौरे पर और चीन ने साउथ चाइना सी पर दी भारत और जापान को धमकी। कहा पड़ोसियों की चिंताओं का ध्‍यान रखें दोनों देश।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। जैसी उम्‍मीद थी वैसा ही हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान पहुंचे और चीन को मिर्ची लगने लगी। पीएम मोदी का यह दूसरा जापान दौरा है और चीन ने दौरे के खत्‍म होते-होते अपनी भड़ास धमकी के तौर पर बाहर निकाल दी। चीन ने भारत और जापान को साउथ चाइना सी के मुद्दे पर धमकी दी है।

japan-china-india.jpg

पढ़ें-चीन ने दिए पाक को ड्रोन, जापान से भारत लेगा एडवांस्‍ड एयरक्राफ्ट

क्‍या कहा चीन ने

गुरुवार को चीन की ओर से बयान जारी किया गया है। चीन ने कहा है कि उसे भारत और जापान के संबंधों से कोई दिक्‍कत नहीं है लेकिन दोनों देशों को पड़ोसियों की नैतिक और कानूनी चिंताओं का ध्‍यान रखना चाहिए।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ल्‍यू कांग ने कहा कि इस बात को ध्‍यान में रखते हुए कि भारत के पीएम नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो एबे के बीच क्‍या वार्ता होगी, चीन को इससे पूरा इत्‍तेफाक रखता है कि पीएम मोदी अपनी
जापान यात्रा शुरू करने वाले हैं।

पढ़ें-अरुणाचल के मेचुका में सी-17 और चीन के लिए बढ़ी चुनौतियां

चीन को कोई समस्‍या नहीं लेकिन...

उन्‍होंने कहा कि भारत और जापान के सामान्‍य संबंधों से चीन को कोई समस्‍या नहीं है। लेकिन चीन शांति और स्‍थायीत्‍व के लिए पड़ोसियों की चिंताओं का ध्‍यान जरूर रखेगा।

कांग ने भारत के जापान से एम्‍फीबियस एयरक्राफ्ट खरीदने के मुद्दे पर टिप्‍पणी करने से साफ इंकार कर दिया।

पढ़ें-पाक में ट्रंप के राष्‍ट्रपति बनने के बाद घबराहट

मीडिया से जताई थी नाराजगी

13 सिंतबर को चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से उन रिपोर्ट पर काफी गुस्‍से भरी प्रतिक्रिया दी गई थी।

इन रिपोर्ट्स में बताया गया कि जापान, भारत को सस्‍ते दामों पर हथियार बेचने की तैयारी कर रहा है। चीन ने कहा था कि जापान का यह कदम काफी असम्‍मानजनक है।

ऐतराज भी नहीं और नाराजगी भी

उस समय चीन की विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता हुआ चुनइंग ने कहा था कि चीन को दो देशों के बीच होने वाले रक्षा सहयोग से कोई ऐतराज नहीं है।

अगर जापान के सस्‍ते दामों पर भारत को हथियार बेचने की रिपोर्ट सही है तो फिर यह मान्‍य नहीं होगा और यह काफी असम्‍मानजनक कदम होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister Narendra Modi is on his second visit to Japan. In the middle of his visit China has threatens India and Japan on South China Sea.
Please Wait while comments are loading...