Pics: 5 भारतीय अमेरिकी जिन्‍होंने इस बार रचा इतिहास

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

न्यूयार्क। अमेरिका में इस बार हुए राष्‍ट्रपति चुनाव भारत और तमाम भारतीयों के लिए भी खास रहे। इस बार के चुनावों में अमेरिकी कांग्रेस के लिए एक दो नहीं बल्कि भारतीय मूल के पांच अमेरिकियों को जगह मिली है।

पढ़ें-#PresidentTrump:पाक के खिलाफ क्‍या भारत को मिलेगा ट्रंप का साथ? 

इनमें सबसे पहला नाम कमला हैरिस का है जो अमेरिकी कांग्रेस में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्लिकन पार्टी के चुनाव अभियानों से लेकर चुनावों से जुड़े हर बड़े अायोजनों में इस बार भारतीय शामिल रहे।

पढ़ें-रिपब्लिकन डोनाल्‍ड ट्रंप बने अमेरिका के 45वें राष्‍ट्रपति

 

एक नजर डालिए कमला समेत ऐसे ही पांच भारतीयों पर।

कमला हैरिस सबसे आगे

कमला हैरिस सबसे आगे

भारतीय मूल की अमेरिकी महिलाओं ने वर्ष 2016 के अमेरिकी चुनाव में काफी अच्‍छा प्रदर्शन किया। कैलिफोर्निया से दो बार अटॉर्नी जनरल रह चुकीं 51 वर्षीय कमला हैरिस ने कैलिफोर्निया राज्य से अमेरिकी सीनेट की सीट जीतकर इतिहास रच दिया।

कमला के अलावा प्रमिला

कमला के अलावा प्रमिला

कमला के अलावा 51 वर्षीय प्रमिला जयपाल ने हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिवस में दाखिल होने के लिए सिएटल से कांग्रेस की सीट जीती है। यह उपलब्धि हासिल करने वाली प्रमिला भारतीय मूल की पहली अमेरिकी महिला हैं।चेन्नई में जन्मीं प्रमिला पांच वर्ष की आयु में भारत से बाहर गई थीं। वे इंडोनेशिया, सिंगापुर और फिर अमेरिकी गईं। प्रमिला ने कहा कि एशियाई एवं भारतीय पृष्ठभूमि के कारण कांग्रेस को एक अलग नजरिया मिलेगा।

एमी बेरा कैलिफोर्निया से

एमी बेरा कैलिफोर्निया से

प्रमिला के अलावा रोहित रो खन्ना और एमी बेरा कैलिफोर्निया में अपने-अपने जिलों से हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्‍स की रेस में आगे चल रहे हैं। कैलिफोर्निया के सिलिकॉन वैली में 56प्रतिशत वोटों की गिनती हो चुकी है जिसमें डेमोक्रेटिक पार्टी के बेरा अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी स्कॉट जोन्स से 54 प्रतिशत वोटों के साथ आगे चल रहे हैं। जोन्स को 46 प्रतिशत वोट मिले हैं।

होंडा से आगे खन्‍ना

होंडा से आगे खन्‍ना

कैलिफोर्निया के 17वें जिले से डेमोक्रेटिक पार्टी के खन्ना 58 प्रतिशत वोटों के साथ आगे चल रहे हैं। यहां 72 प्रतिशत वोटों की गिनती हो चुकी है। उनके प्रतिद्वंद्वी माइक होंडा को अभी तक 42 प्रतिशत वोट मिले हैं। होंडा भी डेमोक्रेटिक पार्टी से हैं। प्राइमरी चुनाव में 40 वर्षीय खन्ना को होंडा से अधिक वोट मिले थे।कैलिफोर्निया चुनाव प्रणाली, प्राइमरी चुनावों के दो शीर्ष विजेताओं को आम चुनाव में खड़े होने की अनुमति देती है, भले ही वे एक पार्टी से क्यों न हों।

इलिनियॉस से जीते कृष्‍णमूर्ति

इलिनियॉस से जीते कृष्‍णमूर्ति

इनके अलावा भारतीय-अमेरिकी डेमोक्रेट राजा कृष्णमूर्ति ने आज एल्महर्स्ट से पूर्व मेयर एवं रिपब्लिकन पार्टी के पीटर डिसियान्नी को शिकस्त देकर इलिनियॉस से अमेरिकी कांग्रेस का चुनाव जीत लिया। कृष्णमूर्ति (43) ने आठवें कांग्रेशनल डिस्ट्रिक्ट शिकागो क्षेत्र की हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्‍स सीट के लिए जीत दर्ज की। इलिनियॉस की अमेरिकी सीनेट सीट के लिए टैमी डकवर्थ के जीतने के कारण यह सीट खाली थी। दिल्ली में जन्मे कृष्णमूर्ति पेशे से एक लैब इंप्‍लॉई हैं और वह चेन्नई के रहने वाले हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उनका समर्थन किया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
5 Indian Americans who have elected for US Congress in US Elections.
Please Wait while comments are loading...