पाकिस्तान के राज कुमार गुर्जर ने किया कमाल

Posted By: BBC Hindi
Subscribe to Oneindia Hindi

पाकिस्तान में सिंध प्रांत के उमेकोट ज़िले के राज कुमार गुर्जर इन दिनों चर्चा में हैं. पाकिस्तान में ट्विटर पर भी वो ट्रेंड कर रहे थे.

राज कुमार ने हाल ही में वॉशिंगटन में 'इमर्जिंग यंग लीडर अवॉर्ड' जीता है. इस अवॉर्ड के दूसरे संस्करण में अमरीकी स्टेट डिपार्टमेंट ने अलग-अलग देशों के 10 लोगों को दिया है. इस अवॉर्ड के साथ राज कुमार को 10 हज़ार डॉलर की राशि मिली है.

 Pakistan's Raj Kumar Gurjar did the best

राज कुमार पहले पाकिस्तानी हैं जिन्हें यह अवॉर्ड मिला है. पाकिस्तानी अख़बार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक वह अपने गृह राज्य में लौटकर शांति, सद्भावना और शिक्षा के लिए काम करना चाहते हैं.

पाकिस्तान में हिंदू होने का मतलब..

क्यों डरे हुए हैं पाकिस्तान के हिंदू?

पाकिस्तान: हिंदुओं से अचानक इतना लाड़ क्यों?

इस्लामाबाद में शहीद ज़ुल्फिक़ार अली भुट्टो इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से बिज़नेस मैनेजमेंट में ग्रैजुएट राज कुमार ने एक्सप्रेस ट्रिब्यून से बातचीत में यह बात कही है.

उन्होंने एक्सप्रेस ट्रिब्यून से कहा, ''अतिवाद और असहिष्णुता के ख़िलाफ़ शांति और शिक्षा के लिए मैं काम करता रहूंगा. मैंने सीमा पार के साहित्यकारों को बुलाकर साहित्य उत्सव के आयोजन की योजना बनाई है.''

उन्होंने कहा कि उनकी योजना पाकिस्तानी, अफ़ग़ानिस्तानी और हिन्दुस्तानी लेखकों को इस्लामाबाद में एक मंच पर लाने की है.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के युवा अपने पड़ोसियों से शांतिपूर्ण संबंध बनाने में अहम भूमिका अदा कर सकते हैं. राज कुमार ने 2015 में 10वें वैश्विक शांति युवा उत्सव में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया था.

इसकी मेजबानी भारत ने की थी. राज कुमार पाकिस्तानी-अमरीकी एल्युमिनी नेटवर्क के महासचिव भी हैं.

राज कुमार को ट्विटर पर भी ख़ूब बधाइयां मिली हैं. पाकिस्तान की पत्रकार अंदलीब अब्बास ने राज कुमार को बधाई देते हुए लिखा है, ''वॉशिंगटन में इमर्जिंग यंग लीडर अवॉर्ड जीतने के लिए बधाई राजकुमार.''

इस अवॉर्ड के लिए माल्टा, श्रीलंका, अफ़ग़ानिस्तान, अल्जीरिया, तजाकिस्तान, बेल्जियम, वियतनाम, पेरू और इस्राइल के युवाओं को भी चुना गया है. 

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan's Raj Kumar Gurjar did the best
Please Wait while comments are loading...