पाकिस्तान ने कहां रखे हैं अपने परमाणु हथियार, हो गया खुलासा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने अपने परमाणु हथियारों को कहां छुपा कर रखा है इस बात का खुलासा अमेरिकी थिंकटैंक ने करने का दावा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने बलूचिस्तान के पहाड़ी इलाके में बेहद 'कठोर, सुरक्षित और भूमिगत' परिसर का निर्माण किया है, जिसका इस्तेमाल वह परमाणु हथियारों के भंडारण के लिए कर सकता है।

पाकिस्तान के परमाणु ठिकानों का खुलासा

यूएस थिंकटैंक ने किया दावा

यूएस थिंकटैंक ने किया दावा

अमेरिका की एक गैर लाभकारी और गैर सरकारी संस्थान 'इंस्टीट्यूट फॉर साइंस एंड इंटरनेशनल सेक्युरिटी' ने उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों की जांच के बाद इस बात का दावा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सैटेलाइट तस्वीरों की जांच में पता चला कि पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत में एक सुरक्षित भूमिगत परिसर का पता चला है। माना जा रहा है कि पाकिस्तान इस जगह का इस्तेमाल बैलिस्टिक मिसाइल और परमाणु बमों के भंडारण स्थल के रूप में कर सकता है।

परमाणु हथियारों के भंडारण का ठिकाना बलूचिस्तान में

परमाणु हथियारों के भंडारण का ठिकाना बलूचिस्तान में

रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि अभी तक बलूचिस्तान के इस परिसर का उद्देश्य अभी तक सार्वजनिक तौर पर पता नहीं चल सका है। हालांकि डेविड अल्ब्राइट, सारा बुरखार्ड, एलिसन लैच और फ्रैंक पेबियन की ओर से तैयार इस रिपोर्ट के अनुसार, यह परिसर रणनीतिक चीजों के भंडारण स्थल के रुप में काम कर सकता है। इसका मतलब है कि ये परमाणु हमले से रक्षा की क्षमता रखता है।

सैटेलाइट तस्वीरों को देखकर किया गया दावा

सैटेलाइट तस्वीरों को देखकर किया गया दावा

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साइट को देख कर साफ नजर आता है कि ये पाकिस्तान के परमाणु हथियारों के सुरक्षित भंडारण की आदर्श जगह हो सकती है। इसमें कहा गया है कि ये साइट बलूचिस्तान प्रांत में स्थित है, जहां कई स्थानीय विद्रोह हुए हैं। पाकिस्तान की कोशिश थी कि वो ऐसी सुरक्षित जगह की तलाश करे जो देश के मध्य भाग में पहाड़ों के बीच स्थित हो। साथ ही भारत समेत दूसरे अंतरराष्ट्रीय सीमा से तय दूरी पर हो। रिपोर्ट के अनुसार, परिसर में तीन विशिष्ट प्रवेश द्वार हैं और एक अलग समर्थन क्षेत्र है। इसके प्रवेश द्वार काफी बड़े हैं, इसमें बड़े से बड़े संभावित वाहनों को भी आने-जाने की स्थिति है।

इसे भी पढ़ें:- डोकलाम सीमा पर युद्ध की आहट? भारतीय सेना ने दिए गांव खाली कराने के आदेश

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan builds nuclear warhead storage facility in Balochistan: report
Please Wait while comments are loading...