सिर्फ आठ लोगों के पास है दुनिया की आधी से ज्‍यादा संपत्ति, ऑक्‍सफेम के अध्‍ययन में हुआ खुलासा

Subscribe to Oneindia Hindi

दावोस। ऑक्‍सफेम के अपने अध्‍ययन में इस बात का खुलासा किया है कि दुनिया भर में सिर्फ आठ लोगों के पास ही पूरी दुनिया की आधी से ज्‍यादा संपत्ति है। इस बात का खुलासा ऑक्‍सफेम ने वर्ल्‍ड इकॉनामिक फोरम के उद्घाटन समारोह के मौके पर दावोस में कही।

सिर्फ आठ लोगों के पास है दुनिया की आधी से ज्‍यादा संपत्ति, ऑक्‍सफेम के अध्‍ययन में हुआ खुलासा

ऑक्‍सफेम ने फोर्ब्‍स की अरबपतियों की लिस्‍ट के हवाले से कहा कि फोर्ब्‍स के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के संस्‍थापक बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं जिनकी कुल संपत्ति करीब 75 अरब डॉलर है। इसके बाद अरबपतियों की लिस्‍ट में फैशन हाउस इंडीटेक्‍स के संस्‍थापक अमानसियो ऑरटेगा, वॉरेन बफेट, मैगनेट कार्लोस स्लिम हेलू, अमेजन के मालिक जेफ बीजोस, फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग, ओरेकल लैरी एलिसन और ब्‍लूमबर्ग शामिल हैं।

वहीं भारत की कुल 58 फीसदी संपत्ति पर देश के मात्र एक फीसदी अमीरों के पास है जो देश में बढ़ते अमीर और गरीब के बीच के गैप को दिखाता है। यह आंकड़ा वैश्विक स्‍तर पर 50 फीसदी के आंकड़े से अधिक है। वर्ल्‍ड इकॉनामिक फोरम की यहां होने वाली वार्षिक बैठक से पहले अधिकार समूह ऑक्सफैम द्वारा जारी एक अध्ययन के अनुसार भारत के अंदर केवल 57 अरबपतियों के अब कुल 216 अरब डॉलर की संपत्ति है जोकि देश की करीब 70 प्रतिशत आबादी की कुल संपत्ति के बराबर है। Read more at:भारत के 1 फीसदी अमीरों के पास है देश की कुल 58 फीसदी संपत्ति

ऑक्‍सफेम के अध्‍ययन में कहा गया है कि भारत में 84 अरबपति हैं जिनकी कुल संपत्ति 248 अरब डॉलर है। इनमें 19.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी शीर्ष पर हैं। इसके बाद दिलीप सांघवी की संपत्ति 16.7 अरब डॉलर और विप्रो के मालिक अजीम प्रेमजी की संपत्ति 15 अरब डॉलर है। देश की कुल संपत्ति 3100 अरब डॉलर है।

ऑक्‍सफेम की स्टडी में भारत की कुल संपत्ति करीब 211 लाख करोड़ रुपए आंकी गई है जबकि पूरी दुनिया की कुल संपत्ति करीब 17427 लाख करोड़ रुपए बताई गई है। दुनिया की इस संपत्ति में करीब 4500 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति सिर्फ 8 लोगों के पास है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
oxfam study says eight men own half the world's wealth
Please Wait while comments are loading...