बैन के बाद कितने वीजा कैंसिल एक लाख या 60,000 अमेरिका कनफ्यूज

अमेरिकी सरकार के अटॉर्नी ने एलेक्‍सेंड्रिया की फेडरल कोर्ट को दी जानकारी। राष्‍ट्रपति ट्रंप के बैन के बाद करीब 100,000 वीजा हुए कैंसिल। लेकिन विदेश विभाग ने दिया अलग आंकड़ां।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। पिछले दिनों राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने सात मुसलमान देशों पर जो बैन लगाया है उसके बाद रद्द हुए वीजा की संख्‍या को लेकर अजीब सा कंफ्यूजन पैदा हो गया है। सरकार की पैरवी कर रहे अटॉर्नी ने एक कोर्ट को जो आंकड़ा बताया है उसमें और विदेश मंत्रालय की ओर से जो आंकड़ा जारी किया गया है, उसमें अंतर है।

बैन-के-बाद-कितने-वीजा-कैंसिल

यमन के दो भाईयों का था मुकदमा

सरकार के अटॉर्नी ने एलेक्‍सेंड्रिया के फेडरल कोर्ट को जानकारी दी है के बैन के बाद 100,000 से ज्‍यादा वीजा कैंसिल किए जा चुके हैं। यह संख्‍या उस समय सामने आई जब दो यमनी भाईयों तारेक और अम्‍मार अकील मोहम्‍मद अजीज, की ओर से एक याचिका दायर की गई थी। दोनों ही ड्यूल्‍स इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पिछले शनिवार को पहुंचे थे। लेकिन दोनों को उनके वीजा को देने के लिए बाध्‍य होना पड़ा। फिर इन दोनों को इथोपिया के लिए रिटर्न फ्लाईट में बैठा दिया गया। दोनों भाईयों के वकील सिमॉन सैंडोवाल मोशेबर्ग ने कहा कि 100,000 यह संख्‍या काफी हैरान करने वाली है। सरकार की अटॉर्नी एरेज रियूवेनी ने कहा कि फिलहाल संख्‍या कितनी है यह कह पाना मुश्किल है। उन्‍होंने यह भी कहा कि ग्रीन कार्ड होल्‍डर्स को अमेरिका में आने दिया गया है।

विदेश विभाग ने क्‍या दी जानकारी

वहीं दूसरी ओर अमेरिका विदेश विभाग ने जो संख्‍या बताई वह इस संख्या से अलग है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक अमेरिका ने बैन के बाद अब तक करीब 60,000 वीजा रद्द किए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विल कॉक्स ने कहा कि एग्जिक्‍यूटिव ऑर्डर का पालन करने के लिये करीब 60,000 लोगों के वीजाओं को अस्थायी रूप से रद्द कर दिया गया है। उन्‍होंने माना कि यह अस्थायी रूप से तकलीफदेह है लेकिन हम ऑर्डर के तहत ही यह कर रहे हैं। अमेरिका के होमलेंड सिक्‍योरिटी डिपार्टमेंट ने बताया कि बहरहाल, बैन सात देशों के अलावा किसी देश के पासपोर्ट के साथ दोहरी नागरिकता रखने वाले नागरिकों, या राजनयिक, नाटो या यूनाइटेड नेशंस के वीजा पर यात्रा करने वाले व्यक्तियों पर लागू नहीं होता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
An attorney for the government has been revealed that over 100,000 visas have been revoked after President Donald Trump's ban on seven Muslim countries.
Please Wait while comments are loading...