विदाई से पहले अपने चाय वाले दोस्त को फोन करना नहीं भूले ओबामा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा 20 जनवरी को अपने पद से रिटायर हो रहे हैं और व्‍हाइट हाउस से अपनी विदाई से पहले ओबामा ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से टेलीफोन पर बात की। ओबामा ने फोन पर पीएम मोदी को भारत और अमेरिका को करीब लाने के लिए की गई उनकी कोशिशों का शुक्रिया अदा किया। व्‍हाइट हाउस की ओर से यह जानकारी दी गई है।

obama-telephoned-modi-ओबामा-मोदी-टेलीफोन

ओबामा ने दी गणतंत्र दिवस की बधाई

व्‍हाइट हाउस की ओर से एक रीडआउट जारी किया गया है। बुधवार को जारी इस रीडआउट के मुताबिक ओबामा ने फोन पर पीएम मोदी से बात की और उन्‍हें उनकी साझेदारी के लिए थैंक्‍स कहा। साथ ही ओबामा ने दोनों देशों के बीच डिफेंस, सिविल-न्‍यूक्लियर एनर्जी और दोनों देशों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए की गई साझा कोशिशों की समीक्षा करने के लिए भी शुक्रिया अदा किया। व्‍हाइट हाउस की ओर से कहा गया, 'वर्ष 2015 में गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्‍य अतिथि बनकर भारत जाने वाले अपने दौर को ओबामा ने याद किया। राष्‍ट्रपति ओबामा ने प्रधानमंत्री को भारत के 68वें गणतंत्र दिवस की भी बधाईयां दीं।' पढें-जब दोस्‍त 'बराक' के लिए चायवाला तक बन बैठे पीएम मोदी

मोदी को बधाई देने वाले पहले नेता ओबामा

टेलीफोन पर बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने साझा आर्थिक और सुरक्षा प्राथमिकताओं की दिशा में हुई प्रगति पर भी चर्चा की। इस चर्चा में अमेरिका की ओर से भारत को अपने सबसे बड़े रक्षा साझीदार के तौर पर पहचाने पर भी बातचीत हुई। इसके अलावा क्‍लाइमेट चेंज पर भी दोनों नेताओं ने बातचीत की।

ओबामा दुनिया के पहले नेता थे जिन्‍होंने वर्ष 2014 के लोकसभा चुनावों में पीएम मोदी को मिली विशाल जीत पर सबसे पहले बधाई दी थी। उसी समय ओबामा ने पीएम मोदी को व्‍हाइट हाउस आने का निमंत्रण दिया। सितंबर 2014 में दोनों नेताओं की व्‍हाइट हाउस में पहली मुलाकात हुई। तब से लेकर दोनों नेताओं के बीच आठ मुलाकातें हुईं। भारत और अमेरिकी नेताओं के बीच होने वाली मुलाकातों में यह एक रिकॉर्ड था।

दोनों ने बांधे एक-दूसरे की तारीफों के पुल

सहायक विदेश सचिव निशा देसाई बिस्‍वाल ने बताया कि दो नेताओं के बीच काफी अच्‍छे रिश्‍ते हैं। उन्‍होंने कहा कि दोनों नेता व्‍यक्तिगत तौर पर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। राष्‍ट्रपति ओबामा ने पीएम मोदी की कई मौकों पर तारीफ की है। ओबामा के शब्‍दों को टाइम मैगजीन ने पीएम मोदी की प्रोफाइल में शामिल किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने भी हमेशा ओबामा के मूल्‍यों, उनके नेतृत्‍व के तरीकों की सार्वजनिक तौर पर प्रशंसा की है। 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Outgoing US President Barack Obama telephoned Prime Minister Narendra Modi before his departure from White House.
Please Wait while comments are loading...