भारत की इस एक चीज को हमेशा मिस करेंगे राष्‍ट्रपति बराक ओबामा

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा एक दिन बाद व्‍हाइट हाउस से जा रहे हैं। कई देशों के दौरे की यादें अपने दिल में समेटे हुए ओबामा हमेशा अपने आठ वर्षों के कार्यकाल को याद करेंगे। लेकिन उनके दिल में एक टीस भी हमेशा उन्‍हें परेशान करती रहेगी। वह है आठ वर्षों के कार्यकाल में दो बार भारत का दौरा और एक बार भी ताज महल का दीदार न कर पाना पड़ा। वर्ष 2015 में ओबामा बतौर राष्‍ट्रपति आखिरी बार भारत आए थे।

barack-obama-taj-mahal-india-बराक-ओबामा-ताज-महल-भारत.jpg

ताज महल न जाने पाने से दुखी थे ओबामा  

अप्रैल 2016 में व्‍हाइट हाउस की ओर से इस बात के बारे में जानकारी दी गई थी कि ओबामा और फर्स्‍ट लेडी मिशेल ओबामा दोनों ही इस बात को लेकर काफी दुखी थे कि वह 2015 में आगरा स्थित ताज महल नहीं जा पाए थे। ओबामा 2015 में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्‍य अतिथि के तौर पर भारत आए थे। दोनों के शेड्यूल में ताज महल जाना भी शामिल थे। लेकिन आखिरी मौके पर ओबामा को अपना दौरा खत्‍म करके लौटना पड़ा। उन्‍होंने सऊदी अरब के सुल्‍तान किंग अब्‍दुल्‍ला के निधन की वजह से ताज महल न जाने का फैसला किया था। दोनों दिल्‍ली से सऊदी सुल्‍तान की शोक सभा में भाग लेने के लिए सऊदी अरब रवाना हो गए थे। इसे भी पढ़ें-विदाई से पहले अपने चाय वाले दोस्त को फोन करना नहीं भूले ओबामा

पहली बार मुंबई पहुंचे थे ओबामा 

राष्‍ट्रपति ओबामा वर्ष 2010 में पहली बार भारत दौरे पर आए थे। उस समय उनका दौरा मुंबई के ताज पैलेस होटल से शुरू हुआ था। बराक और मिशेल ओबामा ने वर्ष 2008 में मुंबई आतंकी हमलों में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देकर अपने दौरे की शुरुआत की थी। ओबामा जहां दो बार भारत आए तो वहीं वह एक बार भी पाकिस्‍तान के दौरे पर नहीं गए। हालांकि उन्‍होंने वर्ष 2015 में पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से पाक का दौरा करने का वादा जरूर किया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Outgoing US President Barack Obama visited India twice however he couldn't visit Taj Mahal even for once.
Please Wait while comments are loading...