चीन में सबसे लंबा बुलेट ट्रेन नेटवर्क शुरू, 30,000 लंबे हाईस्‍पीड नेटवर्क का काम जारी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

शंघाई। एक तरफ जहां भारत में जनता पैसे देने के बाद भी बेहरीन रेल सुविधाओं से वंचित है तो वहीं चीन में दुनिया की हाई स्‍पीड रेल नेटवर्क और सबसे लंबे बुलेट ट्रेन नेटवर्क के बारे में सोचा जा रहा है। चीन ने जहां 2,252 किलोमीटर लंबी बुलेट ट्रेन लाइन को खोल दिया है तो वहीं 30,000 किमी के हाई स्‍पीड रेल नेटवर्क पर काम कर रहा है।

china-bullet-train-चीन-में-सबसे-लंबा-बुलेट-ट्रेन-नेटवर्क,

330 किमी की स्‍पीड से दौड़ेगी ट्रेन

दुनिया की सबसे लंबी बुलेट ट्रेन लाइनों में से एक चीन में आखिरकार शुरू हो गई है। शंघाई से कुनमिंग तक जाने वाली 2,252 किलोमीटर लंबी यह बुलेट ट्रेन लाइन पांच प्रांतों- झेजियांग, जियान्गशी, हुनान, गीझू और यून्नन- से होकर गुजरेगी। इस रूट पर बुलेट ट्रेन की मैक्सिमम स्‍पीड 330 किमी प्रति घंटा तय की गई है। इस बुलेट ट्रेन लाइन के जरिये देश के बेहद कम विकसित पूर्वी हिस्से को विकसित माने जाने वाले दक्षिण-पश्चिमी हिस्से से जोड़ा गया है। चाइना रेलवे कॉरपोरेशन के मुताबिक अब तक शंघाई से कुनमिंग तक की दूरी को रेल से तय करने में 34 घंटे खर्च करने पड़ते थे। अब इस बुलेट ट्रेन लाइन के जरिये यह सफर सिर्फ 11 घंटे में तय होगा।

रेलों पर चीन खर्च करता 504 बिलियन डॉलर

चीन में अब तक 20,000 किलोमीटर से ज्यादा हाईस्पीड रेल लाइन बिछाई जा चुकी है, और सरकार के मुताबिक वर्ष 2030 तक पूरे चीन में 45,000 किलोमीटर हाई-स्पीड रेललाइन बन चुकी होगी। चीन की सरकार वर्ष 2020 तक चीन में हाई स्‍पीड रेल नेटवर्क को 30,000 किमी तक करने की योजना बना रही है। इस योजना को पब्लिक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के तहत पूरा किया जाएगा। इसका मकसद देश की आर्थिक तरक्‍की को आगे बढ़ाना है। गुरुवार को चीन के ट्रांसपोर्ट मिनिस्‍टर यांग यूडोंग ने कहा कि यह नेटवर्क चीन के 80 प्रतिशत बड़े शहरों को आपस में जोड़ेगा। यांग ने चीन 2020 तक 3.5 ट्रिलियन युआन या 504 बिलियन डॉलर रेलवे कंस्‍ट्रक्‍शन पर खर्च करेगा। 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
One the world's longest bullet train route operational in China.
Please Wait while comments are loading...