ट्रम्प एंड फैमिली की एक दिन की सुरक्षा पर होंगे 7 करोड़!

न्‍यूयॉर्क में नए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और उनके परिवार की सुरक्षा में आएगा ए‍क दिन में एक मिलियन डॉलर का खर्च। सीएनएन की एक रिपोर्ट में तीन अधिकारियों के हवाले से किया गया दावा।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

न्‍यूयॉर्क। नए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप जनवरी में व्‍हाइट हाउस में शिफ्ट करेंगे और फिलहाल वह अपने न्‍यूयॉर्क वाले घर में रह रहे हैं। इस घर में उनकी सुरक्षा का इंतजाम काफी सख्‍त है। सीएनएन मनी की रिपोर्ट के मुताबिक एक दिन में ट्रंप एंड फैमिली की सुरक्षा पर एक मिलियन डॉलर खर्च हो रहे हैं। अगर आप भारतीय रुपए में इसका हिसाब लगाएंगे तो यह करीब सात करोड़ के आसपास बैठता है।

trump-security-new-york

पढ़ें-मुशर्रफ ने कहा भारत से करीब होंगे ट्रंप तो शरीफ पहले करें ट्रंप को कॉल

पोते-पोतियों की भी सुरक्षा

ट्रंप जनवरी में व्‍हाइट हाउस में शिफ्ट होंगे लेकिन उनकी पत्‍नी मेलेनिया और 10 वर्ष का बेटा बैरॉन ट्रंप न्‍यूयॉर्क में ही रहेंगे। जब तक बैरॉन का स्‍कूल पूरा नहीं हो जाता, मेलेनिया न्‍यूयॉर्क में ही रहेंगी। इस बीत ट्रंप भी अपने न्‍यूयॉर्क वाले घर आते-जाते रहेंगे।

मेलेनिया और बैरॉन के अलावा ट्रंप के बाकी बच्‍चों और उनके पोते पातियों को भी सुरक्षा दी जाएगी। इन सभी को सीक्रेट सर्विस प्रोटेक्‍शन दी जाएगी। न्‍यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट के डिप्‍टी कमिश्‍नर जॉन मिलर ने इस बारे में जानकारी दी।

मिलर इंटेलीजेंस और कांउटर टेररिज्‍म विभाग में डिप्‍टी कमिश्‍नर हैं। मिलर के मुताबिक सभी लोग न्‍यूयॉर्क में ही रहेंगे और ये सभी सीक्रेट सर्विस प्रोटेक्‍शन के अधिकारी हैं।

पढ़ें-पहले 100 दिनों में ट्रंप करेंगे ये काम, भारत को हो सकता है नुकसान

पुलिस को कराना होगा ओवरटाइम

न्‍यूयॉर्क के मेयर बिल डे ब्‍लासियो ने बताया कि उनके लिए सुरक्षा काफी अहम है। नए राष्‍ट्रपति, उनकी टीम और उनके परिवार को सुरक्षा देना हमारी जिम्‍मेदारी है। ब्‍लासियों ने शुक्रवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि इस लागत के लिए मदद की जरूरत होगी क्‍योंकि पुलिस को भी ओवरटाइम करना पड़ेगा।

राष्‍ट्रपति या फिर नए निर्वाचित राष्‍ट्रपति के लिए सीक्रेट सर्विस प्रोटेक्‍श के जरिए सुरक्षा देना प्राथमिक जिम्‍मेदारी होती है और शहर की स्‍थानीय कानून व्‍यवस्‍था को सीक्रेट सर्विस की मदद करनी पड़ती है, खासतौर पर तब जब वह आम पब्लिक के बीच होते हैं।

पढ़ें-ट्रंप के साथ व्‍हाइट हाउस शिफ्ट नहीं होंगी फर्स्‍ट लेडी मेलेनिया

काफी महंगी है ट्रंप की सुरक्षा व्‍यवस्‍था

हर राष्‍ट्रपति को स्‍थानीय कानूनी एजेंसी की जरूरत उस समय पड़ती है जब वह अपने कार्यकाल के दौरान घर आते हैं।

वहीं न्‍यूयॉर्क में ट्रंप की सुरक्षा काफी महंगी पड़ रही है। इसकी वजह है न्‍यूयॉर्क में वह जहां रहते हैं वह काफी आबादी वाला इलाका है।

न्‍यूयॉर्क के मेयर ब्‍लासियो ने कहा कि उन्‍हें इससे पहले कभी ऐसी स्थिति का सामना नहीं करना पड़ा जहां पर राष्‍ट्रपति नियमित तौर पर अपने घर आते हों।

ब्‍लासियों के मुताबिक ट्रंप की भावी योजनाओं के बारे में कुछ नहीं मालूम लेकिन इतना तय है कि वह अगले 65 दिनों तक न्‍यूयॉर्क में ही रहेंगे और फिर लगातार यहां आते रहेंगे।

पढ़ें-डोनाल्‍ड ट्रंप के घर के सामने कुछ नहीं है व्‍हाइट हाउस!

पिछले 12 माह में 26 मिलियन डॉलर

न्‍यूयॉर्क शहर के पास पहले भी दुनिया के कई नेताओं को सुरक्षा देने का रिकॉर्ड रहा है। इसी शहर में जब यूनाइटेड नेशंस की जनरल एसेंबली होती है तो भारत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दुनियाभर के नेता इकट्ठा होते हैं।

सीएनएन मनी के मुताबिक न्‍यूयॉर्क शहर को सुरक्षा इंतजामों के लिए 26 मिलियन डॉलर की रकम पिछले 12 माह में हासिल हुई है। लेकिन ट्रंप की सुरक्षा का खर्च काफी ज्‍यादा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
One million dollar everyday will be spent on Newly elect US President Donald Trump's family security in New York.
Please Wait while comments are loading...

LIKE US ON FACEBOOK