विश्‍व युद्ध-2 के बाद सबसे चर्चित 'किसिंग सीन' फोटो में दिखने वाली नर्स की मौत

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। दूसरे विश्‍व युद्ध के समाप्‍ति के बाद एक तस्‍वीर वायरल हुई थी जिसमें न्‍यूयॉर्क के टाइम्‍स स्क्वायर पर एक नाविक महिला को चूम रहा है। दावा किया था कि महिला एक नर्स है और उसका नाम ग्रेटा फ्रीडमैन है। शनिवार को ग्रेटा फ्रीडमैन की मौत हो गई। उनके बेटे जोशुआ फ्रीडमैन ने बताया कि ग्रेटा की मौत निमोनिया की वजह से हुई। मौत के वक्‍त वो वर्जिनीया स्थित अपने घर पर थीं। उनकी उम्र 92 साल थी।

Nurse kissed in iconic World War II photo dies
  

उस वक्‍त की सबसे बड़ी पहेली बनी थी यह तस्‍वीर

यह ब्‍लैक एंड वाइट तस्‍वीर मशहूर जर्मन-अमेरिकी फोटोग्राफर अल्फ्रेड इसेन्सटाइड ने 14 अगस्त, 1945 को ली थी। उस वक्त यह तस्वीर लाइफ मैग्जीन में फुल पेज छपी थी।

JNU छात्रसंघ रिजल्‍ट के बाद कन्‍हैया ने ली बीजेपी की चुटकी, पूछा- ABVP का क्‍या हुआ?

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक इस तस्वीर में शामिल महिला और पुरुष की पहचान को लेकर संशय बना रहा। करीब 11 लोगों ने इस तस्वीर में दिखाए गए नौसैनिक होने का दावा किया था। वहीं, फ्रीडमैन समेत 3 महिलाओं ने दावा किया था कि वही वह नर्स थीं, जो इस तस्वीर में दिख रही है।


'द किसिंग सेलर' में हुई थी नामों की पुष्टि

2012 में जार्ज गाल्डोरिसी व लॉरेंस वेर्रिया द्वारा लिखी एक किताब 'द किसिंग सेलर' में 1945 के इस विश्व प्रसिद्ध दंपति के नामों की पुष्टि का दावा किया गया। किताब में महिला को ग्रेटा व नाविक को जार्ज मेंडोंसा बताया गया।

2012 में गाल्डोरिसी ने बताया, हमने तीन विभिन्न तरीकों से इस बात को साबित किया। उनमें से एक फारेंसिक, दूसरा फोटोग्राफिक इंटरप्रिटेशन और तीसरा टेक्निकल विधि है। जार्ज उस दिन अपनी भावी पत्नी के साथ डेट पर थे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Greta Friedman, who claimed she was the woman kissed by a sailor in an iconic picture taken in New York's Times Square at the end of World War II, died yesterday, American media reported.
Please Wait while comments are loading...