नॉर्थ कोरिया ने किया रॉकेट इंजन का टेस्‍ट, अमेरिका के विदेश मंत्री ने दी चेतावनी

नार्थ कोरिया की सरकारी मीडिया का दावा देश ने किया है नए रॉकेट इंजन का टेस्‍ट किया है। अमेरिका के विदेश मंत्री के साउथ कोरिया की यात्रा खत्‍म करने के बाद ही यह खबर आई है।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

सियोल। नार्थ कोरिया ने हाई परफॉर्मेस वाले एक नए रॉकेट इंजन का टेस्‍ट किया है। नार्थ कोरिया की मीडिया केसीएनए की ओर से यह जानकारी दी गई है। केसीएनए के मुताबिक नॉर्थ कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग-उन ने 'इस बात पर जोर दिया कि पूरी दुनिया जल्द ही देखेगी कि आज की महान जीत का क्या महत्व है।

नॉर्थ कोरिया ने किया रॉकेट इंजन का टेस्‍ट, अमेरिका के विदेश मंत्री ने दी चेतावनी

अमेरिका का धैर्य दे रहा है जवाब

मीडिया की मानें तो किम अपनी बात के जरिए यह संकेत दे रहे थे कि नार्थ कोरिया एक नया सैटेलाइट रॉकेट लॉन्‍च करने की तैयारी कर रहा है। केसीएनए ने कहा कि नए इंजन के विकास से एक्‍सटर्नल स्‍पेस डेवलपमेंट में वर्ल्‍ड लेवल
सैटेलाइट की क्षमता के लिए जरूरी वैज्ञानिक और टेक्निकल नींव रखने में मदद मिलेगी। रॉकेट इंजन को आसानी से मिसाइलों में प्रयोग किया जा सकता है। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि न्‍यूक्लियर वेपंस से लैस नॉर्थ कोरिया का स्‍पेस प्रोग्राम हथियार परीक्षणों को छिपाने के लिए है। नए अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन अमेरिका के सहयोगी जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा करने के बाद शनिवार को ही बीजिंग पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका, नार्थ कोरिया के साथ धैर्यपूर्वक कूटनीति चलाने की 'विफल' तरकीब पर अब काम नहीं करेगा। टिलरसन ने यह चेतावनी दी कि नॉर्थ कोरिया के खिलाफ अमेरिकी सैन्य कार्रवाई का विकल्प मौजूद है।

नॉर्थ कोरिया ने लॉन्‍च की थीं मिसाइलें

इससे पहले छह मार्च को नार्थ कोरिया ने मिसाइलें लॉन्‍च की थी। इसके बाद सीएनएन की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि नॉर्थ कोरिया की मीडिया की ओर से जानकारी दी गई है कि नॉर्थ कोरिया की मिलिट्री को यह जिम्‍मा दिया गया था कि वह जापान में मौजूद अमेरिकी सेना के बेस पर हमला करे। चार में से तीन मिसाइलें जापान की तटीय सीमा के 200 मील अंदर गिरीं थीं। केसीएनए की रिपोर्ट के मुताबिक इन मिसाइलों को नॉर्थ कोरिया ने मिलिट्री ड्रिल के बीच लॉन्च किया था। रिपोर्ट के मुताबिक ये मिसाइलें केपीए स्‍ट्रैटेजिक फोर्स का हिस्‍सा थीं और इन्‍हें अमेरिकी बेस को निशाना बनाना था। नार्थ कोरिया की मीडिया की ओर से फोटोग्राफ जारी की गई हैं जिसमें साफ नजर आ रहा है कि सोमवार को बैलेस्टिक मिसाइल लॉन्‍च देश के तोंगछाग राई क्षेत्र में हुआ है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
According to North Korea media it has tested a new rocket engine.
Please Wait while comments are loading...