तो ये बनेंगे राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के मंत्री, बॉबी जिंदल का नाम भी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। नए अमेरिका राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप 20 जनवरी 2017 को व्‍हाइट हाउस में होंगे और आधिकारिक तौर पर राष्‍ट्रपति पद को संभाल लेंगे।

पढ़ें-ट्रंप की 'विदेशी भगाओ' मुहिम का भारत पर क्या होगा असर?

अब जबकि इस काम में दो माह का समय शेष है तो ट्रंप भी जल्‍द से जल्‍द अपनी कैबिनेट का खाका तैयार करने में लगे हैं। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप इन दिनों न्‍यूयॉर्क वाले घर में कैबिनेट तैयार करने के काम में बिजी हैं।

पढ़ें-ट्रंप भी पाकिस्‍तान को घोषित नहीं करेंगे आतंकी देश!

न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने उन संभावितों की लिस्‍ट जारी की है जिन्‍हें ट्रंप बड़ी जिम्‍मेदारियां दे सकते हैं। आप भी एक नजर डालिए ट्रंप की कैबिनेट के कुछ खास विभागों में शामिल होने वाले संभावित लोग और उनके नाम पर।

व्‍हाइट हाउस चीफ ऑफ स्‍टाफ

व्‍हाइट हाउस चीफ ऑफ स्‍टाफ

व्‍हाइट हाउस चीफ स्‍टाफ के लिए रविवार को ट्रंप ने राइनस प्राइबस के नाम का ऐलान किया है। प्राइबस रिपब्लिकन नेशनल कमेटी के चेयरमैन हैं। व्‍हाइट हाउस का चीफ ऑफ स्‍टाफ वेस्ट विंग के काम और वहां के कर्मियों का प्रबंधन करता है। वह राष्‍ट्रपति के एजेंडा को आगे बढ़ाता है और अहम रिश्‍तों को मजबूत बनाने का काम करता है। यह पद ट्रंप के राष्‍ट्रपति बनने के बाद और भी खास हो गया है क्‍योंकि ट्रंप को राष्‍ट्र से जुड़ी नीतियों को बनाने का कोई अनुभव नहीं है।

मुख्‍य रणनीतिकार

मुख्‍य रणनीतिकार

ट्रंप ने स्‍टीफन के बैनन या जिन्‍हें स्‍टीव बैनन के नाम से भी जानते हैं, मुख्‍य रणनीतिकार के तौर पर ट्रंप ने उनके नाम का ऐलान किया है। बैनन न सिर्फ व्‍हाइट हाउस में रणनीतिकार होंगे बल्कि वह यहां पर सीनियर काउंसलर की भूमिका में भी होंगे। कहा जा रहा है कि प्राइबस और बैनन दोनों एक साथ मिलकर ट्रंप प्रशासन के लिए काम करेंगे। बैनन मुसलमान विरोधी हैं और उनके चयन को लेकर काफी विवाद भी हो रहा है।

 कौन बनेगा विदेश सचिव

कौन बनेगा विदेश सचिव

इस पद को अमेरिकी राष्‍ट्रपति के प्रशासन में सबसे अहम पद माना जाता है। ट्रंप इस पद के लिए एक नहीं चार नामों पर विचार कर रहे हैं। इनमें सबसे आगे हैं न्‍यूयॉर्क के पूर्व मेयर रुडोल्‍फ डब्‍लूय ग्‍यूलियानी। उनके अलावा इस रेस में जॉर्ज बुश के प्रशासन में यूनाइटेड नेशंस में अमेरिकी राजदूत रहे जॉन आर बोल्‍टन, टेनेसी से सीनेटर और सीनेट फॉरेन रिलेशंस कमेटी के बॉब क्रोकर, पूर्व स्‍पीकर न्‍यूट गिंगरिच, अफगानिस्‍तान में अमेरिकी राजदूत रहे जलमय खालिजाद और अफगानिस्‍तान में सीनियर मिलिट्री कमांडर रहे स्‍टैनले ए मैक्‍क्रिस्‍टल भी शामिल हैं।

 कौन होगा रक्षा सचिव

कौन होगा रक्षा सचिव

ट्रंप प्रशासन में रक्षा सचिव का पद काफी अहम होने वाला है। आने वाला अमेरिकी रक्षा सचिव न सिर्फ आईएसआईएस के खिलाफ रणनीति को तैयार करेगा बल्कि अमेरिकी सेनाओं में महिलाओं को कॉम्‍बेट मिशन और ट्रांसजेंडर्स को सेनाओं से हटाने का फैसला भी ले सकता है। इस पद के लिए न्‍यू हैंपशायर से सीनेटर और सीनेट आर्म्‍ड सर्विसेज कमेटी की सदस्‍य केली एयॉट्टे, रिटायर्ड आर्मी लेफ्टिनेंट जनरल और डिफेंस इंटेलीजेंस एजेंसी के पूर्व निदेश माइकल टी फ्लाइन, जॉर्ज बुश के समय नेशनल सिक्‍योरिटी एडवाइजर रहे स्‍टीफन जे हेडली, एरिजोना के पूर्व सीनेटर जॉन काइल, अलबामार से सीनेटर जेफ सेशंस और आराकंसास से सीनेटर टॉम कॉटन का नाम चर्चा में है। कॉटन इराक और अफगानिस्‍तान में बतौर आर्मी इंफ्रेंट्री ऑफिसर तैनात रह चुके हैं।

ट्रेजरी सेक्रेटरी

ट्रेजरी सेक्रेटरी

अमेरिकी राष्‍ट्रपति के प्रशासन में ट्रेजेरी सेक्रेटरी का वही काम होता है जो भारत में वित्‍त मंत्री का होता है। यह विभाग वित्‍त बाजार से सरकार के लिए फंड इकट्ठा करता है, टैक्‍स दरों का निर्धारित करता है। इसके अलावा अमेरिका के दुश्‍मनों पर प्रतिबंध लगाना भी इसकी ही जिम्‍मेदारी होती है। इस पद के लिए थॉमस बराक जूनियर जो कॉलोनी कैपिटल के चेयरमैन, फाउंडर हैं और रियल एस्‍टेट के बिजनेस से जुड़े हैं उनका नाम सबसे आगे चल रहा है। टेक्‍सास से प्रतिनिधि और फाइनेंशियल सर्विसेज कमेटी के चेयरमैन जेब हेनसार्लिंग, ग्‍लोडमैन सैक्‍स के पूर्व एग्जिक्‍यूटिव स्‍टीवन मन्‍यूचिन जो कि ट्रंप के कैंपेन के फाइनेंस चेयरमैन भी रहे हैं उनका भी नाम चर्चा में है। मिन्‍नेसोटा के पूर्व गर्वनर टिम पावलेंटी भी रेस में हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य और मानव सेवा सचिव

स्‍वास्‍थ्‍य और मानव सेवा सचिव

इस पद के लिए भारतीय मूल के बॉबी जिंदल का नाम भी चर्चा में है। बॉबी के अलावा पूर्व न्‍यूरोसर्जन और वर्ष 2016 में राष्‍ट्रपति पद के लिए उम्‍मीदवारी की दौड़ में शामिल डॉक्‍टर बेन कारसन के अलावा आराकंसास के पूर्व गर्वनर और राष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवारी की दौड़ में शामिल रहे माइक ह्यूकाबे और फ्लोरिडा के गर्वनर और एक बड़े अस्‍पताल के चीफ एग्जिक्‍यूटिव रह चुके रिक स्‍कॉट का नाम भी शामिल है। बॉबी जिंदल ल्‍यूसियाना में हेल्‍थ और हॉस्पिटल्‍स में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Newly elect US President Donald Trump picking his cabinet.
Please Wait while comments are loading...