ओबामा की वजह से व्‍हाइट हाउस के ऑफिस से काम नहीं कर पाएंगे ट्रंप!

नए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को करवाना होगा व्‍हाइट हाउस का रेनोवेशन। अपने नए ऑफिस में शिफ्ट होने में नए राष्‍ट्रपति ट्रंप को लग सकता है एक वर्ष।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। राष्‍ट्रपति बराक ओबामा और नए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच तनाव के बारे में हर कोई जानता है। लेकिन इस तनातनी की वजह से ट्रंप को व्‍हाइट हाउस के अपने ऑफिस से दूर होना पड़ेगा। जी हां, ट्रंप को अपने नए ऑफिस को फिर से तैयार करवाना पड़ेगा। इस वजह से वह एक वर्ष तक अपने नए ऑफिस से काम नहीं कर पाएंगे।

barack-obama-donald-trump.jpg

पढ़ें-कौन हैं ट्रंप के यार अमेरिकी हिंदू नेता शलभ शाली कुमार

ओबामा को देना था आदेश

अमेरिका में परंपरा के मुताबिक जाने से पहले राष्‍ट्रपति व्‍हाइट हाउस स्थित‍ ओवल ऑफिस में अपग्रेडेशन या फिर रेनोवेशन का ऑर्डर देते हैं ताकि आने वाले राष्‍ट्रपति को सहूलियत हो सके।

ओबामा ने ऐसा नहीं किया और अब ट्रंप को ही इस काम को पूरा करना पड़ेगा। बताया जा रहा है कि इस पूरे काम में एक वर्ष तक का समय लग सकता है और इस वजह से ट्रंप को दूसरे ऑफिस से काम करना पड़ेगा।

पढ़ें-नए राष्‍ट्रपति ट्रंप पाक को घोषित करेंगे आतंकी देश

ओबामा ने नहीं किया ऐसा

फॉक्‍स न्‍यूज ने इस बारे में जानकारी दी। फॉक्‍स न्‍यूज के साथ कार्ल रोव ने बातचीत में खास जानकारी दी। रोव पूर्व राष्‍ट्रपति जॉर्ज डब्‍लूय बुश के डिप्‍टी चीफ ऑफ स्‍टाफ रह चुके हैं।

रोव ने बताया कि सबसे ज्‍यादा समय सुरक्षा से जुड़े कामों में लगता है। रोव ने राष्‍ट्रपति ओबामा पर आरोप लगाया कि राष्‍ट्रपति बराक ओबामा को ओवल हाउस से जुड़े रेनोवेशन या जरूरी अपग्रेडेशन का आदेश देना था।

उन्‍होंने ऐसा करने से माना कर दिया और यह जिम्‍मेदारी अपने उत्‍तराधिकारी पर डाल दी।

पढ़ें-अमेरिका को मिलेगा भारतीय विदेश मंत्री, निकी हेले दौड़ में

क्‍या किया था बुश ने

उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रपति ओबामा सीक्रेट सर्विस को इस बारे में बता सकते थे। उन्‍होंने बताया कि ओवल आफिस के आधुनिकरण में सुरक्षा तंत्रों का सबसे बड़ा रोल होता है।

उन्‍होंने बताया जब वह व्‍हाइट हाउस में थे और बुश के कार्यकाल का आखिरी वर्ष था तो ओवल ऑफिस में बुलेट प्रूफ ग्‍लास और दूसरे कई इंतजामों को उनकी देखरेख में अंजाम दिया गया था। ओबामा ने ऐसा नहीं किया और अब यह काम ट्रंप को ही करना पड़ेगा।

पढ़ें-जल्‍द होगी राष्‍ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी की मीटिंग

निक्‍सन के ऑफिस से काम करेंगे ट्रंप

जब तक ओवल ऑफिस का मेकओवर होगा तब तक ट्रंप हो सकता है पूर्व राष्‍ट्रपति रिचर्ड निक्‍सन के पुराने ऑफिस से काम करें। यह ऑफिस 1650 पेंसिलवेनिया एवेन्‍यू पर स्थित है।

ओवल ऑफिस में सिर्फ इसके इंटीरियर डिजाइन को ही बदला नहीं जाएगा बल्कि कई अहम चीजों में बदलाव होगा।

नई फर्स्‍ट लेडी मे‍लेनिया ट्रंप और उनकी पसंद के इंटीरियर डिजाइनर व्‍हाइट हाउस दूसरी और तीसरी मंजिल पर स्थित कुछ हिस्‍सों को फिर से सजाएंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Newly Elect President Donald Trump to renovate White House and therefore he will not be able to work from Oval Office for almost a year.
Please Wait while comments are loading...