नेपाल नहीं करेगा 500 और 2,000 के नए नोट को एक्सचेंज

नेपाल ने कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक को नई नोटिफिकेशन जारी करनी चाहिए।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। ऐसे समय में जबकि भारत में लोग 500 और 1,000 रुपए की करेंसी के विमुद्रीकृत हो जाने के बाद काफी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं वहीं नेपाल के केंद्रीय बैंक ने 500 और 2,000 की करेंसी नोट को एक्सचेंज करने पर बैन लगा दिया है।

कहा गया है कि नेपाल राष्ट्र बैंक, नए भारतीय नोट को तब तक नहीं बदलेगा जबतक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट के तहत नया नोटिफिकेशन जारी नहीं करेगा।

अधिकारियों का कहना है कि ऐसे नोटिफिकेशन विदेशी नागरिकों को भारतीय करेंसी रखने की अनुमति देती है।

2000 500 note

नेपाल राष्ट्र बैंक के पूर्वी क्षेत्र के मुख्य अधिकारी रामू पोडेल ने व्यावसायिक समुदाय के लोगों से कहा कि नए भारतीय रुपए अवैध माने जाएंगे और बिना भारत की ओर से नए इंतजाम किए गए इसे बदला नहीं जा सकता।

नोटबंदी से गरीबों को हो रही परेशानी, रतन टाटा ने जताई चिंता

मौजूदा साझेदारी कहती है...

उन्होंने कहा कि फिलहाल के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से हमारी साझेदारी है कि एक नेपाली नागरिक 500 और 1,000 के 25,000 रुपए रख सकता है।

हालांकि इन नोटों का भविष्य भी अब नहीं पता है, तो बाजार में आ रहे नए नोटों को किस तरह से वैध मान लिया जाए।

बता दें कि नेपाल में भारतीय करेंसी स्वीकार्य है।

नेपाल के पीएम ने की थी अपील

इससे पहले 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड और वित्त मंत्री कृष्ण बहादुर महारा ने अपने भारतीय समकक्षों से अपील की थी कि नेपाली नागरिकों के लिए नोट बदलने की सुविधा की जाए।

नेपाल राष्ट्र बैंक के अनुसार देश की आर्थिक व्यवस्था में 500 और 1,000 की नोट से करीब 33.6 मिलियन रुपए की राशि है। इसमें बैंक वॉल्ट, आर्थिक संस्थान और केंद्रीय बैंक भी शामिल हैं।

सूअर के बच्चे के साथ ATM पहुंचा ये एक्टर, वायरल हुई तस्वीर

हालांकि इसकी वास्तविक राशि और भी ज्यादा मानी जा रही है।

गौरतलब है कि 8 नवंबर को राष्ट्र के नाम संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह घोषणा की थी कि 500 और 1,000 रुपए के पुराने नोट बंद कर दिए जाएंगे। साथ ही कहा था कि 500 और 2,000 रुपए के नए नोट बाजार में आएंगे।

पीएम की इस घोषणा के बाद से ही देश में अफरातफरी का माहौल है। पीएम ने कहा था कि इस फैसले से आतंकवाद और कालेधन पर लगाम लगेगी। हालांकि विपक्ष इस फैसले का कड़ा विरोध कर रहा है।

नोटबंदी के फैसले पर PM नरेंद्र मोदी पर भड़के दिग्गज बीजेपी नेता शत्रुघ्न सिन्हा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
New Indian currency of rs 500 and Rs 2,000 banned in Nepal
Please Wait while comments are loading...