नासा ने जारी की बृहस्पति ग्रह की चौंकाने वाली तस्वीर

Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस (NASA) के अर्थ बाउंड जेमिनि नॉर्थ टेलिस्कोप ने बृहस्पति (जुपिटर ग्रह) की चौंकाने वाली तस्वीरें जारी की है। इस तस्वीर में ऊंचे के किनारे पर धुंध के कण देखें जा सकते हैं। ऐसे कण सूरज की रिफलेक्टेड किरणों में देखा जाता है।

नासा ने जारी की बृहस्पति ग्रह की तस्वीरें, देखें यहां

नासा का जूना स्पेसक्राफ्ट जुपिटर के चक्कर लगा रहा है और जेमिनी टेलीस्कोप इस विशालकाय ग्रह की उच्च क्वालिटी की फोटो मुहैया कर रहा है। अमेरिका में नासा के जेट प्रोपल्सन प्रयोगशाला में जेमिनी एडेप्टिव ऑप्टिक्स की जांच के लिए प्रमुख जांचकर्ता ग्लेन ऑर्टन ने कहा कि हवाई स्थित मौनाके में दूरबीन पर खगोलविदों ने "बृहस्पति के वायुमंडल में आकर्षक घटनाओं के खजाने के ढांचे" खुलासा किया है।

ये भी पढ़ें: NASA की दूरबीन ने ढूंढ़े 10 ग्रह, जहां है जीवन की संभावना

कर रहे हैं फिल्टर का यूज

बता दें कि एडेप्टिव ऑप्टिक्स का उपयोग करने वाली तस्वीरों के अतिरिक्त, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफ़ोर्निया, बर्कले से अमेरिका में माइकल वाँग, ग्रह पर बादलों की अपारदर्शिता को देखने के लिए टेलीस्कोप पर लंबी फिल्टर का उपयोग कर रहे हैं।

वॉंग ने कहा कि ये टिप्पणियां ऊर्ध्वाधर प्रवाहों का पता लगाती हैं जिन्हें बृहस्पति के वायुमंडल में मौसम, जलवायु और सामान्य संचलन को उजागर करनाजिसे किसी भी अन्य तरीके से मापा नहीं जा सकता है। ऑर्टन ने कहा कि इस तरह की घटनाएं दिखाती हैं कि बृहस्पति के वायुमंडल के बारे में जानने के लिए अभी भी बहुत कुछ है।''

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
NASA reveals stunning photos of haze-covered Jupiter
Please Wait while comments are loading...