पहली बार इजरायल नहीं गए हैं पीएम मोदी, जानिए उनके पहले इजरायल दौरे के बारे में

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

तेल अवीव। अब से कुछ मिनटों बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तेल अवीव में होंगे और इसके साथ ही वह इस देश का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन जाएंगे। तीन दिनों तक पीएम मोदी इजरायल में होंगे और उनके इस दौरे का मकसद दोनों देशों के संबंधों के 25 वर्ष पूरे होने पर रिश्‍तों को और मजबूत करना है। लेकिन अगर आप यह सोच रहे हैं कि पीएम मोदी पहली बार इजरायल की यात्रा पर गए हैं तो आप गलत हैं। पीएम मोदी पहले भी इस देश का दौरा कर चुके हैं।

पहली बार इजरायल नहीं गए हैं पीएम मोदी, जानिए उनके पहले इजरायल दौरे के बारे में

वर्ष 2006 में पहला दौरा

वर्ष 2006 में पीएम मोदी, गुजरात के मुख्‍यमंत्री थे और उस समय वह इजरायल के दौरे पर गए थे। मोदी के उस दौरे को याद करते हुए इजरासल इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स की हेड एंट बर्नस्‍टेन राइच की मानें तो पीएम मोदी के नजरिए ने उस समय इजरायल और भारत के बिजनेस समुदाय को काफी फायदा पहुंचाया था। एक बार फिर से एंट को पीएम मोदी के इस दौरे से काफी उम्‍मीद हैं। वह कहती हैं इजरायल के बिजनेस समुदाय ने आज भारत जैसे तमाम देशों की अहमियत को समझना शुरू किया है। आज का बाजार भारत, चीन और बाकी एशिया का है।

खत्‍म हुआ इजरायल का इंतजार

वर्ष 2014 में जब पीएम मोदी ने देश की सत्‍ता संभाली थी, उस समय से ही इजरायल उनके आने का इंतजार कर रहा है। तीन वर्षों बाद उसका यह इंतजार खत्‍म हुआ और पीएम मोदी इजरायल रवाना हुए। पीएम मोदी अपने इस दौरे पर फिलीस्‍तीन नहीं जाएंगे। यह बात अपने आप में ही काफी खास है। इजरायल के कुछ विशेषज्ञों ने इस बात पर भी खासा जोर दिया है कि पीएम मोदी रामाल्‍लाह यानी फिलीस्‍तीन नहीं जा रहे हैं और सिर्फ इजरायल आ रहे हैं। इससे साफ है कि वह इजरायल को कितनी अहमियत देते हैं और भारत के साथ इसके संबंध उनके लिए कितने अहम हैं। 

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In the year 2006 Prime Minister Narendra Modi visited Israel when he was the Chief Minister of Gujarat.
Please Wait while comments are loading...