भारत में नए राजदूत के लिए ट्रंप ने चुना है मुंबई में जन्‍मे एश्‍ले जे टेलीस को!

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। नए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अब एक बार फिर एक भारतीय मूल के शख्‍स को एक अहम जिम्‍मेदारी देने को तैयार हैं। वाशिंगटन पोस्‍ट की मानें तो ट्रंप एश्‍ले जे टेलीस को भारत में अमेरिका का नया राजदूत नियुक्‍त करने की ओर बढ़ रहे हैं। टेलीस वर्तमान राजदूत रिचर्ड वर्मा की जगह लेंगे। रिचर्ड वर्मा पहले ऐसे भारतीय अमेरिकी हैं जिन्‍हें भारत में अमेरिकी राजदूत की जिम्‍मेदारी दी गई।

Ashley-J-Tellis-next-us-envoy-to-india-एश्‍ले-जे-टेलीस-अमेरिकी-राजदूत-भारत.jpg

अमेरिका के साथ न्‍यूक्लियर डील में अहम रोल

टेलीस का जन्‍म मुंबई में हुआ और वह पहले भारत स्थित अमेरिकी दूतावास में रह चुके हैं। टेलीस पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति जॉर्ज बुश के कार्यकाल में अमेरिकी दूतावास में सलाहकार थे। वर्ष 2001 से 2003 तक वह यहां पर रहे थे। ट्रंप की टीम की मानें तो ट्रंप, टेलीस की नियुक्ति पर किसी भी पल निर्णायक मोहर लगा सकते हैं। वाशिंगटन पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप का यह फैसला उनका 'एशिया को केंद्र बिंदु' बनाने के मकसद के तहत होगा। इस मामले में नए राष्‍ट्रपति ट्रंप, राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की उस नीति को ही आगे बढ़ाने वाले है जिसमें एशिया को काफी अहमियत दी गई थी। ट्रंप की टीम उन नीतियों को तैयार कर रही है जिसके तहत ओबामा प्रशासन ने एशियाई क्षेत्र में अमेरिका की मौजूदगी को मजबूत करने की कोशिशें की थीं।

जॉर्ज बुश ने दिया था एक और अहम रोल

टेलीस वर्तमान में कर्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस में सीनियर फेलो हैं। वह अंतराष्‍ट्रीय सुरक्षा और एशिया से जुड़े रणनीतिक मुद्दों में महारत रखते हैं। बुश के कार्यकाल में भारत और अमेरिका के बीच जो एतिहासिक सिविल न्‍यूक्लियर डील हुई थी उसमें टेलीस की एक अहम भूमिका थी। अमेरिकी विदेश सेवा में कमीशन होने के बाद उन्‍होंने नई दिल्‍ली में दूतावास में सलाहकार की भूमिका निभाई। इसके अलावा वह जॉर्ज बुश के नेशनल सिक्‍योरिटी काउंसिल स्‍टाफ में स्‍पेशल असिस्‍टेंट रह चुके हैं। साथ ही साउथ वेस्‍ट एशिया के लिए रणनीतिकार और सीनियर डायरेक्‍टर के तौर पर अपनी भूमिका निभा चुके हैं। उन्‍होंने दो किताबें भी लिखी हैं। वर्ष 2001 में उनकी किताब भारत के परमाणु कार्यक्रम पर रिलीज हुई जिसका टाइटल था इंडियाज इमरजिंग न्‍यूक्लियर पोस्‍चर। इससे एक वर्ष पहले वर्ष 2000 में उन्‍होंने इंटरप्रिटेनिंग चाइना स्‍ट्रैटेजी नामक एक किताब लिखी।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mumbai-born strategic expert Ashley J Tellis could be Donald Trump's choice for next US envoy to India.
Please Wait while comments are loading...