व्‍हाइट हाउस में थे पीएम मोदी तो कहां थे उनके दोस्‍त बराक और क्‍या कर रहे थे

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वॉशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपना पांचवां अमेरिकी दौरा पूरा किया। वह तीसरी बार व्‍हाइट हाउस पहुंचे और दूसरी बार व्‍हाइट हाउस में डिनर किया। इस पूरे मौके पर कई लोगों को पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा और पीएम मोदी के साथ उनकी केमेस्‍ट्री खूब याद आई। क्‍या आप जानते हैं कि जब पीएम मोदी व्‍हाइट हाउस में थे तो उस समय उनके दोस्‍त बराक क्‍या कर रहे थे? पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा अपने पूरे परिवार के साथ इंडोनेशिया में छुट्टी मना रहे हैं और यहां पर राफ्टिंग जैसे एडवेंचर स्‍पोर्ट्स का मजा उठा रहे थे। आपको बता दें कि ओबामा के बचपन का बड़ा हिस्‍सा इंडोनेशिया में गुजरा है।

राफ्टिंग का मजा ले रहे थी ओबामा फैमिली

राफ्टिंग का मजा ले रहे थी ओबामा फैमिली

सोमवार को बराक ओबामा, उनकी पत्‍नी मिशेल और उनकी दोनों बेटियां साशा और मलिया इंडोनेशिया में राफ्टिंग के साथ ही अपनी छुट्टियों का मजा उठा रहे थे। ओबामा फैमिली ने यहां की अयूंग नदी पर करीब 25 किलोमीटर तक राफ्टिंग की। यह नदी इंडोनेशिया के बाली में है। शुक्रवार को पूरी ओबामा फैमिली यहां पर पहुंची थी। यह पहला मौका नहीं था जब ओबामा ने राफ्टिंग पर हाथ आजमाएं हों। इससे पहले फरवरी में ओबामा कपल को वर्जिन ग्रुप के मालिक और ब्रिटिश बिजनेसमैन रिचर्ड ब्रैनसन के द्वीप वर्जिन आईलैंड पर काईट सर्फिंग करते हुए देखा गया था।

छह वर्ष की उम्र में इंडोनेशिया पहुंचे थे ओबामा

छह वर्ष की उम्र में इंडोनेशिया पहुंचे थे ओबामा

ओबामा इंडोनेशिया पहली बार वर्ष 1967 में पहुंचे थे और उस समय उनकी उम्र सिर्फ छह वर्ष थी। उनकी मां का उस समय तलाक हो गया था और फिर उन्‍होंने इंडो‍नेशिया के नागरिक से शादी कर ली थी। इस व्‍यक्ति से शादी खत्‍म हो जाने के बाद भी वह इंडोनेशिया में ही रहीं। वह यहां पर एंथ्रोपोलॉजिस्‍ट और डेवलपमेंट एड वर्कर के तौर पर काम कर रही थी। लेकिन 10 वर्ष की उम्र में ओबामा अपने दादा-दादी के साथ हवाई आ गए और फिर यहां पर ही रहने लगे।

वर्ष 2014 में हुई दोस्‍ती

वर्ष 2014 में हुई दोस्‍ती

वर्ष 2014 में जब देश में बीजेपी के अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को लोकसभा चुनावों में एतिहासिक जीत मिली थी। राष्‍ट्रपति ओबामा ने खुद फोन करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश का अगला पीएम बनने की बधाई दी थी। जब यह फोन आया और इसकी भनक मीडिया को लगी तभी सबको अहसास हो गया था कि दोनों देशों के रिश्‍ते बदलने वाले हैं।

ओबामा और मोदी की आठ मुलाकातें

ओबामा और मोदी की आठ मुलाकातें

दो वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी और राष्‍ट्रपति ओबामा के बीच औपचारिक और अनौपचारिक कुल मिलाकर आठ मुलाकातें हुई हैं। यह दोस्‍ती का ही नतीजा था जो अमेरिकी राष्‍ट्रपति ओबामा पीएम मोदी के बुलावे पर वर्ष 2015 में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्‍य अतिथि बनने को तैयार हो गए थे।

ट्रंप से पहले ओबामा ने किया रेड कारपेट वेलकम

ट्रंप से पहले ओबामा ने किया रेड कारपेट वेलकम

पीएम मोदी जब उस वर्ष संयुक्‍त राष्‍ट्रसंघ महासभा के अधिवेशन में भाग लेने के लिए अमेरिका पहुंचे तो ओबामा ने उस समय उनका व्‍हाइट हाउस में रेड कार्पेट वेलकम किया। पीएम नरेंद्र मोदी और राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की यह पहली मुलाकात थी जिसने देश विदेश में सुर्खियां बटोरीं थीं।

 'मैं और बराक'

'मैं और बराक'

वर्ष 2015 में पूर्व राष्‍ट्रपति ओबामा और पीएम मोदी ने जब जनवरी में ज्‍वाइंट प्रेस कांफ्रेस की तो एक सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने राष्‍ट्रपति ओबामा को सिर्फ 'बराक' कहकर संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि उनके और बराक के बीच की बातों को व्‍यक्तिगत ही रहने दें।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
On Monday Prime Minister Narendra Modi was visiting White House while former US President Barack Obama was enjoying a family holiday in Indonesia.
Please Wait while comments are loading...