पाकिस्‍तान हो जाए सावधान, आ रहे इजरायल से हेरॉन ड्रोन, पल भर में होगा आतंकियों का सफाया

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

तेल अवीव। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पहले इजरायल दौरे पर हैं। तीन दिवसीय इस दौरे पर पीएम मोदी न सिर्फ खेती से जुड़ी टेक्‍नोलॉजी को लेकर अहम डील साइन कर सकते हैं बल्कि उनके इस दौरे पर भारत को कई हाइ टेक हथियार मिलने की भी उम्‍मीदें हैं। पीएम मोदी का यह इजरायल दौरा सेनाओं के आधुनिकीकरण के मकसद से अहम दौरा साबित हो सकता है। आपको बता दें कि इजरायल दौरे पर जाने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय पीएम हैं।

पाकिस्‍तान हो जाए सावधान, आ रहे इजरायन से हेरॉन ड्रोन, पल भर में होगा आतंकियों का सफाया

एयरफोर्स के लिए आएंगे 10 हेरॉन ड्रोन

पीएम मोदी के इस इजरायल दौरे की सबसे अहम बात है इजरायल के लिए 10 हेरॉन ड्रोन की डील। यह ड्रोन पहला ऐसा ड्रोन है जो मिसाइल से लैस है। हेरॉन टीपी-सशस्‍त्र ड्रोन को दुश्‍मन के अड्डों का पता लगाने, दुश्‍मनों को ट्रैक करने और जमीन से हवा में फायर की गई मिसाइल को मार गिराने जैसे कामों में महारत हासिल है। सितंबर 2015 में भारत की सरकार ने इंडियन एयरफोर्स के लिए 10 ऐसे ड्रोन की खरीद को मंजूरी दी थी। इस ड्रोन की वजह से सीमा पार सर्जिकल स्‍ट्राइक करने में बहुत आसानी होगी और किसी की जान जाने का खतरा न के बराबर होगा।

साल 2015 में आया था भारत

इस ड्रोन को इजरायल की एरोस्‍पेस इंडस्‍ट्रीज (आईएआई) ने तैयार किया है और इस ड्रोन को उन हथियारों से फिट किया जा सकता है जो जमीन पर आसानी से टारगेट को तबाह कर सकते हैं। अगर इसे दिल्ली से लॉन्च किया जाये तो सिर्फ 30 मिनट के अंदर बॉर्डर पर बैठे दुश्मनों का पता लगा सकता है। इसके सेंसर इतने तीव्र हैं कि 30,000 फीट की ऊंचाई से यह दुश्मनों की जानकारी मिल सकती है। इजरायल ने फरवरी 2015 में बंगलुरु के एयरो इंडिया शो में हेरॉन टीपी ड्रोन का प्रदर्शन किया था। इसके बाद 11 सितंबर 2015 को रक्षा मंत्रालय ने इजरायल से 400 मिलियन डॉलर में 10 मिसाइल से लैस हेरॉन ड्रोन की खरीद को मंजूरी दी थी। पिछले वर्ष जब भारत एमटीसीआर का सदस्‍य बना तो इस ड्रोन की खरीद का रास्‍ता भी खुल गया।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister Narendra Modi is on his landmark visit to Israel. Israel and India may ink the deal for Israel's killer Heron TP drones and missiles.
Please Wait while comments are loading...