हेयर सैलून में कटिंग के दौरान धुलवाए बाल, पड़ा दिल का दौरा

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लंदन। लोग जब अपने बाल कटवाने जाते हैं, तो अक्सर वहीं पर बाल भी धुलवाते हैं लेकिन क्या सैलून में बाल धुलवाना किसी शख्स के लिए दिल का दौरा पड़ने की वजह भी बन सकता है। ऐसा हो सकता है और इससे डॉक्टरों ने भी इंकार नहीं किया है।

stroke

बीबीसी की खबर के मुताबिक, 45 साल के डेव टायलर अपने बाल कटवाने के लिए ब्राइटन में एक सैलून में गए। जहां उन्होंने कुर्सी पर बैठे हुए ही अपने बाल भी धुलवाए।

सैलून से लौटने के दो दिन बाद ही टायलर को सिरदर्द की शिकायत होने लगी। कई दिन की परेशानी के बाद एक दिन बिजनेस मीटिंग के दौरान वह ऑफिस में गिर पड़े। डॉक्टर ने बताया कि ये स्ट्रोक है।

अस्पताल ने स्तनपान के लिए दूसरी महिला को दे दिया बच्चा, मां ने अस्पताल से मांगे 50 हजार डॉलर

टायलर को इसके बाद तीन महीने से ज्यादा समय तक अस्पताल में रहना पड़ा, वो बिस्तर से भी नहीं उतर पाए। वो कहते हैं कि उनका बदन बिल्कुल सुन्न हो गया था।

टायलर इस मामले को लेकर कोर्ट में गए लेकिन बाद में सैलून के साथ उनका समझौता हो गया और सैलून ने उन्हें 90 हजारर पाउंड दिए।

तीन साल से दुनिया में आने का इंतजार कर रहे भ्रूण ने ठोका हीरोइन पर मुकदमा

सैलून में बाला धुलवाने से नुकसान मुमकिन है!

इस मामले के सामने आने के बाद दुनियाभर के डॉक्टरों में इस बात को लेकर चर्चा है कि क्या सैलून में बाल धुलवाना जिंदगी को खतरे में डाल सकता है?

डॉक्टरों का कहना है कि इसकी एक वजह 'ब्यूटी पार्लर सिंड्रोम' हो सकता है। ऐसी स्थिति तब पैदा होती है जबकि गर्दन को जरुरत से ज्यादा खींचा जाता है। इस वजह से खून का थक्का जम सकता है और ये स्ट्रोक की वजह बन सकता है।

शख्स ने लगवाया कृत्रिम पेनिस, संबंध बनाने को लगी महिलाओं की लाइन

स्ट्रोक एसोसिएशन की एलेक्सिस वायरोनी कहती हैं कि इसकी संभावना बहुत कम है कि कुर्सी पर बैठकर बाल धोने के लिए गर्दन झुकाने से इस तरह की दिक्कत हो लेकिन बाल धोने और स्ट्रोक के बीच संबंध से इंकार भी नहीं किया जा सकता।

पहले भी सामने आए हैं इस तरह के मामले

1997 में मेडिकल जर्नल 'लैंसेट' ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी जिसमें जानकारी दी गई थी कि 42 साल की एक महिला को बाल धोने के बाद स्ट्रोक आया।

इसी साल कैलिफोर्निया में 48 साल की एक महिला ने स्ट्रोक आने के बाद उस सैलून पर केस किया, जहां उसने अपने बाल धुलवाए थे।

2000 में हुए एक अध्ययन के बाद अमरीकी डॉक्टरों ने सलाह दी थी कि जिन लोगों को दर्द या चक्कर आने की शिकायत रहती है, उन्हें सैलून में बाल धुलाते वक्त एहतियात बरतनी चाहिए और ये ध्यान रखना चाहिए कि गर्दन में बहुत खिंचाव ना हो।

ट्रेन को पटरी पर रोक पकोड़े खाने चला गया ड्राइवर, बड़ा हादसा टला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Man has stroke after hair wash at salon
Please Wait while comments are loading...