चीन ने दुनिया को दिखाया अपना अटैक हेलीकॉप्‍टर, किसी भी तरह के युद्ध के लिए कारगर

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। चीन ने देश में बने अटैक हेलीकॉप्‍टर जे-19ई का प्रदर्शन दुनिया के सामने किया है। गुरुवार को हार्बिन एयरपोर्ट से इस हेलीकॉप्‍टर ने टेक ऑफ किया। इसके साथ ही चीन ने हेलीकॉप्‍टर के ग्‍लोबल मार्केट में अपना कदम रख दिया है।

चीन ने दुनिया को दिखाया अपना अटैक हेलीकॉप्‍टर, किसी भी तरह के युद्ध के लिए कारगर

कई अटैक मिशन को कर सकता है पूरा

इस हेलीकॉप्टर का नाम ब्‍लैक व्हिरलविंड जेड-19ई है और इसे चीन के एविक हार्बिन एयरक्राफ्ट इंडस्‍ट्री ग्रुप की ओर से बनाया गया है। यह पहला चीनी हेलीकॉप्‍टर है जिसे खासतौर पर हमले के लिए तैयार किया गयाा है। यह हेलीकॉप्‍टर जेड-19 के डिजाइन पर बना है। चाइना नेशनल रेडियो की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक यह दुश्‍मन को तेजी से प्रतिक्रिया देने के अलावा लगातार कई अटैक मिशन को भी अंजाम दे सकता है। हेलीकॉप्‍टर के डिप्टी चीफ डिजाइनर ली शेंगवेई ने कहा है कि हेलीकॉप्‍टर कई तरह के सुरक्षा फीचर्स से लैस है जो पायलट की जिंदगी को उड़ान के दौरान सुरक्षित रखते हैं।

लगातार बढ़ा रहा है हथियार

चीन के मिलिट्री एक्‍सपर्ट सोंग झोंगपिंग ने कहा कि यह हेलीकॉप्‍टर इंटरनेशनल मार्केट में काफी अच्‍छा करेगा। इस हेलीकॉप्‍टर को ऐसे देशों को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया है जिन्‍हें हल्‍के मिलिट्री हेलीकॉप्‍टर्स की जरूरत है। चीन तेजी से अपने सै‍न्‍य साजों-सामान को तैयार करने में लगा हुआ है। जनवरी में रिपोर्ट्स आई थीं जिसमें कहा गया था कि चीन का पहला एयरक्राफ्ट कैरियर तो तैयार है ही साथ ही उसने अपनी 31वीं स्‍टेल्‍थ वॉरशिप को दुनिया के सामने लाकर रख दिया है। खास बात है यह वॉरशिप उस समय सामने आई थी जब अमेरिका की ओर से चीन को साउथ चाइना सी से दूर रहने की वॉर्निंग दी गई थी। चीन की इस वॉरशिप को पीपुल्‍स लिब्रेशन नेवी को सौंप दिया गया है। 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Made in China attack chopper makes maiden flight.
Please Wait while comments are loading...