किम जोंग उन के बयान से भड़क सकते हैं अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

सियोल। उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग उन ने बुधवार को की गई सबमरीन मिसाइल टेस्ट की सफलता पर बधाई देते हुए कहा कि इस सबमरीन टेस्ट के बाद हम परमाणु हमला करने के लिए पूरी तरह से सक्षम हो गए है। सबमरीन मिसाइल टेस्ट की सफलता के बाद सीधे अमेरिका पर भी ​हमला किया जा सकता है।

north korea

आपको बताते चले कि बुधवार को दक्षिण कोरिया की न्यूज एजेंसी ने दावा किया था कि उत्तर कोरिया ने 500 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली सबमरीन मिसाइील का परीक्षण किया है। इस सबमरीन के सफलता पूर्व परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया ने अब तक की सबसे अधिक दूरी की ​मारक क्षमता वाली मिसाइल को अपने बेड़े मे शामिल कर लिया है।

75000 सैनिकों के साथ दक्षिण कोरिया-अमेरिका ने शुरू ​किया युद्ध अभ्यास

उत्तर कोरिया के पास पहले ही जापान और दक्षिण कोरिया पर हमला करने के लिए मिसाइलों को विकसित कर चुका है। साथ ही उसने ऐसी मिसाइलें भी वि​कसित की हैं जिसमें जापान और दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सैन्य बेस पर भी हमला किया जा सके।

north kora

उत्तर कोरिया के सरकारी समाचार पत्र रोडोंग सिनमुन ने इस मिसाइल की कई तस्वीरें पेज पर छापी हैं। इस मिसाइल का नाम पुकगुकसांग है।

उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी केसीएनए ने किम जोंग उन के हवाले से छपाते हुए लिखा कि अब इस टेस्ट के सफल होने के साथ ही हमारी सेना परमाणु हमले करने में पूरी तरह से सक्षक हो गई है। अब हमारी सेना के निशाने पर अमेरिका की जमीन भी है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता एलिजाबेथ ट्रूडेयू ने कहा कि उत्तर कोरिया का सबमरीन परीक्षण पूरे क्षेत्र में तनाव बढ़ाने वाला है। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर कोरिया का यह मिसाइल परीक्षण यह भी दिखाता है कि संयुक्त राष्ट्र संघ सुरक्षा काउंसिल के प्रस्तावों को उत्तर कोरिया पूरी तरह से नजरअंदाज कर रहा है।

उत्तर कोरिया ने​​​ जापान की तरफ छोड़ी मिसाइल, कई देश भड़के

वहीं दक्षिण कोरिया ने कहा कि उत्तर कोरिया यह मिसाइल परीक्षण दिखाता है। पहले भी वह ऐसे परीक्षण करता रहा है। इससे पहले भी उत्तर कोरिया ने दो ऐसे ही सबमरीन मिसाइल परीक्षण किए थे। पर दोनों ही 30 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद ही नष्ट हो गए थे।

north korea

दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योन्हाप ने बुधवाकर को दावा किया था कि उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से छोड़ी जाने वाली एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है।

समाचार एजेंसी ने सेना के हवाले से लिखा था कि कोरिया ने उसी मिसाइल का परीक्षण किया है जिसका परीक्षण पिछले महीने सफल नहीं हो पाया था। संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर किसी भी तरह के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण पर प्रतिबंध लगा रखा है।

उत्तर कोरिया ने इससे पहले अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास के खिलाफ चेतावनी दी थी और इसे उस पर आक्रमण की तैयारी बताया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
north korea fully equipped nuclear attack capability and put the US mainland within striking distance.
Please Wait while comments are loading...