मारा गया ISIS का सबसे खतरनाक और नंबर 2 आतंकी अल अदनानी

Subscribe to Oneindia Hindi

दमिश्क। इस्लामिक आतंकी संगठन आईएसआईएस का प्रवक्ता अबू मोहम्मद अल अदनानी सीरिया में मारा गया। आईएसआईएस में अबू बक्र अल बगदादी के बाद ताकतवर लीडर वही था। आईएसआईएस ने बयान जारी कर अल अदनानी के मारे जाने की सूचना दी।

READ ALSO: भारत में ISI एजेंटों के पास इस रास्ते से भेजा जाता है पैसा

al adnani

सीरिया में मारा गया अदनानी

आईएस के बारे में सूचनाएं देने वाली अमाक न्यूज एजेंसी के अनुसार, सीरिया के एलप्पो शहर में अबू मोहम्मद अल अदनानी की मौत हो गई है। एजेंसी के अनुसार, सीरिया में चल रहे सैन्य अभियान के खिलाफ आईएसआईएस के मिशन की निगरानी करते हुए वह मारा गया।

यूरोप में हुए हमलों का सूत्रधार

अदनानी के बारे में कहा जाता है कि यूरोप और अन्य जगहों पर जितने हमले हुए हैं उसका सूत्रधार वही था। मई में अपने संदेश में अदनानी ने मुस्लिमों से यूरोप और पश्चिमी देशों पर हमले करने की अपील जारी की थी। अदनानी पर अमेरिका ने 50 लाख डॉलर का इनाम रखा था।

READ ALSO: आतंकवाद पर किसी भी राष्‍ट्र का दोहरा रवैया मंजूर नहीं: सुषमा

आईएसआईएस को बड़ा झटका

अदनानी का मारे जाने से आईएसआईएस को बड़ा नुकसान हुआ है। वह संगठन का न सिर्फ ताकतवर चेहरा था बल्कि अमेरिका और अन्य देशों पर हमलों की कार्रवाई उसी के निर्देश पर होते थे। वह बगदादी का करीबी था और उससे भी ज्यादा खतरनाक माना जाता था।

आईएस से लंबे समय से जुड़ा हुआ नेता

अदनानी 1977 में सीरिया के बनाश शहर में पैदा हुआ था। 2003 में इराक पर हमले के बाद वहां अमेरिकी सैनिकों की उपस्थिति का विरोध उसने किया था। वह आईएसआईएस के गठन के समय से उससे जुड़ा हुआ नेता था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
According to ISIS news agency, spokesperson and powerful leader Abu Al Adnani Killed in Syria during military operation.
Please Wait while comments are loading...