क्या जाकिर नाइक को मिली सऊदी अरब की नागरिकता?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। क्या विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक को सऊदी अरब की नागरिकता मिल गई है? मीडिया में आ रही खबरों की मानें तो जाकिर नाइक को सऊदी अरब ने नागरिकता दे दी है। मिल रही सूचना के मुताबिक गिरफ्तारी और इंटरपोल से बचने के लिए जाकिर नाइक ने सऊदी से नागरिकता का आग्रह किया था। जिसे मान लिया गया है।

is Islamic preacher Zakir Naik got Saudi Arabian citizenship?

जाकिर नाइक के खिलाफ दर्ज हैं कई मामले

विवादित इस्लामिक उपदेशक और इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के फाउंडिंग ट्रस्टी जाकिर नाइक के खिलाफ जांच एजेंसी एनआईए ने कई केस दर्ज किए हैं। इनमें जबरन धर्म परिवर्तन और युवाओं को आतंक के लिए उकासने का आरोप भी है। बांग्लादेश की राजधानी ढाका में कैफे पर हमला करने वाले व्यक्ति ने भी कहा है कि डॉक्टर नाइक ने ही उसे जिहाद के लिए उकसाया था। इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के फाउंडिंग ट्रस्टी जाकिर नाइक इस समय सऊदी अरब में हैं।

इन सबके बीच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन की 18.37 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच की थी। यह फाउंडेशन जाकिर नाइक द्वारा चलाया जाता था, जिस पर गृह मंत्रालय बैन लगा चुका है। इस संपत्ति को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत अटैच किया गया है। इससे पहले एनआईए ने जाकिर नाइक को एक अन्य नोटिस जारी किया था, जिसमें जाकिर नाइक को निर्देश दिए गए थे कि वह 30 मार्च तक दिल्ली में एनआईए के ऑफिस में उपस्थित होने की बात कही थी। इसके बाद जाकिर नाइक को दूसरा नोटिस जारी किया गया। फिलहाल ऐसी खबरे आ रही हैं कि जाकिर नाइक ने सऊदी अरब की नागरिकता ले रखी है।

इसे भी पढ़ें:- जाधव मामले पर पाकिस्तान का नया पैंतरा, ICJ में दायर की पुनर्विचार याचिका

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
is Islamic preacher Zakir Naik got Saudi Arabian citizenship?
Please Wait while comments are loading...