अमेरिका में भारतीय मूल का यह शख्‍स हो सकता है सुप्रीम कोर्ट का जज

अमूल थापर 47 साल के हैं और ईस्‍टर्न डिस्ट्रिक्‍ट ऑफ केंटकी के यूएस डिस्ट्रिक्‍ट जज हैं। उन्‍हें 2007 में अमेरिका के रिपब्लिकन राष्‍ट्रपति जॉर्ज बुश ने 2007 में नामित किया था।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। भारतीय मूल के अमूल थापर को अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट का जज बनने के लिए नामित नामों में शामिल किया गया है। यह संभावना है कि डोनाल्‍ड ट्रंप उन्‍हें अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट का जज चुनें।

Amul Thapar

पढ़ें: डोनाल्‍ड ट्रंप की जीत से भारत को होंगे ये फायदे और नुकसान

अमेरिका के 45वें राष्‍ट्रपति बने डोनाल्‍ड ट्रंप सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों को नामित करेंगे। अभी अमूल थापर 47 साल के हैं और ईस्‍टर्न डिस्ट्रिक्‍ट ऑफ केंटकी के यूएस डिस्ट्रिक्‍ट जज हैं।

उन्‍हें 2007 में अमेरिका के रिपब्लिकन राष्‍ट्रपति जॉर्ज बुश ने 2007 में नामित किया था। सीनेट ने थापर को 13 दिसंबर 2007 को इस पद पर नियुक्‍त किया था।

पढ़ें: डोनाल्‍ड ट्रंप से हिलेरी क्लिंटन की क्‍यों हुई हार, जानिए यहां असली वजहें

अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट के जजों के लिए नामित होने वालों में वह एकमात्र अल्‍पसंख्‍यक हैं। वेनेजुएला के 64 वर्षीय फेडरिको मोरीनो यूएस डिस्ट्रिक्‍ट कोर्ट में नामित होने वाले एकमात्र माइनॉरिटी कैंडीडेट हैं।

पढ़ें: US Presidential elections 2016: भारतीय मूल की कमला हैरिस ने रचा इतिहास

अमूल थापर ने 4 जनवरी 2008 को कमीशन प्राप्त किया। उनका जन्‍म मिशिगन में हुआ। सिनसिनाती और जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में कानून के सहायक प्रोफेसर रहे। वॉशिंगटन और दक्षिणी ओहियो में सहायक अमेरिकी अटॉर्नी के पद पर भी सेवाएं दे चुके हैं।

डोनाल्‍ड ट्रंप ने सितम्‍बर में उन लोगों की सूची जारी की थी जिनमें से वह अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट के जज के लिए चयन करने वाले हैं। इस सूची में कुल 21 नाम थे और इन्‍हें चुनने में फेडरलिस्‍ट सोसायटी और हेरिटेज फाउंडेशन ने मदद की।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian-American Amul Thapar on Trump's list for Supreme Court judge nominees.
Please Wait while comments are loading...