खालिस्तान बनाने के लिए बड़ी आतंकी साजिश, भारतीय ने अमेरिका में कबूला अपराध

भारत में आतंकी हमले के अंजाम देने के फिराक में था बलविंदर। सारी तैयारियां हो चुकी थी लेकिन अमेरिकी पुलिस की सतर्कता से प्लान फेल हो गया।

Subscribe to Oneindia Hindi

रेनो। 42 साल के एक भारतीय नागरिक ने अमेरिकी अदालत में भारत में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की प्लानिंग करने का अपराध कबूल लिया है। उसने यह भी स्वीकार किया है कि अलग सिख स्टेट के लिए खालिस्तान मूवमेंट चला रहे आतंकी को उसने मैटेरियल और फंड का सपोर्ट दिया।

Read Also: कैसे पकड़ में आया खूंखार आतंकी हरमिंदर सिंह मिंटू, अजीत डोवाल ने संभाली कमान

khalistan movement

भारत में आतंकी साजिश रचने का दोषी बलविंदर

बलविंदर सिंह ने यूएस के डिस्ट्रिक कोर्ट में अपना अपराध कबूल करते हुए कहा है कि उसने विदेशों में आतंकी घटनाओं की साजिश रची और इसके लिए मैटेरियल सपोर्ट दिया।

बलविंदर सिंह भारत का नागरिक है और अमेरिका का स्थायी निवासी है। बलविंदर सिंह के और भी कई नाम हैं जैसे झाजी, हैप्पी, बलजीत सिंह। अमेरिकी पुलिस ने उसे 2013 के दिसंबर में गिरफ्तार किया था। उसे 15 साल जेल तक की सजा मिल सकती है।

आंतकी के साथ मिलकर रचा षडयंत्र

कोर्ट के दस्तावेजों के अनुसाार, 2013 में सितंबर से दिसंबर के बीच बलविंदर ने एक आंतकी के साथ मिलकर खालिस्तान मूवमेंट के लिए भारत में आतंकी हमले का प्लान किया।

आतंकी घटनाओं की प्लानिंग के लिए बलविंदर और आतंकी के बीच फोन पर बातचीत होती रही । बलविंदर ने आतंकी को दक्षिण एशिया में जाने और आतंकी कार्रवाई करने के लिए फंड के साथ मैटेरियल सपोर्ट देने की बात कही।

2013 के अक्टूबर में बलविंदर और आतंकी ने मिलकर भारत जाने की योजना बनाई जहां वो सरकारी अधिकारियों को निशाना बनाने वाले थे।

बलविंदर ने सहयोगी के लिए खरीदे सामान

बलविंदर ने दो नाइट विजन चश्मा खरीदकर सहयोगी को दिया जो आतंकी घटना को अंजाम देने के लिए 2013 के दिसंबर में सैन फ्रांसिस्को इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फ्लाइट पकड़ने गया। लेकिन सतर्क अमेरिकी पुलिस ने उसे जाने नहीं दिया।

उसके बाद भी बलविंदर और सहयोगी, भारत में आतंकी हमले की योजना बनाते रहे और एक दिन अमेरिकी पुलिस ने दोनों को धर लिया।

Read Also: पढ़िए, कितना खूंखार है खालिस्तानी चीफ हरमिंदर सिंह मिंटू?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In a US court, an Indian citizen pleaded guilty for planning terrorist plot in India for Khalistan movement.
Please Wait while comments are loading...