मिशेल ओबामा के शिक्षा अभियान के लिए चुनी गई ये भारतीय-अमेरिकी छात्रा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। भारत के लिए अमेरिका से एक गर्व करने वाली खबर सामने आई है। मिशेल ओबामा ने भारतीय मूल की अमेरिकी लड़की स्वेथा प्रभाकरन को शिक्षा अभियान के लिए चुना है। स्वेथा के अलावा सोलह छात्र-छात्राएं भी इस अभियान का हिस्सा हैं। अभियान का उद्देश्य 'बेटर मेक रूम' स्टूडेंट एडवायज़री बोर्ड के जरिए किशोरअवस्था के बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में नए-नए अवसर प्रदान करना है। इस अभियान में स्वेथा इकलौती भारतीय-अमेरिकी छात्रा है।

मिशेल ओबामा के शिक्षा अभियान के लिए चुनी गई ये भारतीय-अमेरीकी छात्र

आपको बता दें कि स्वेथा के माता-पिता 1998 में अमेरिका में रहने आ गए थे। स्वेथा तमिलनाडु के तिरुनेवली की रहने वाली थी। दरअसल, अमेरिका की पहली महिला और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा द्वारा चलाए जाने वाले इस अभियान में स्वेथा किशोरअवस्था के बच्चों को कंप्यूटर साइंस के गुण सिखांएगी। 

ये भी पढ़े: अब मुश्किल होगा अमेरिका में नौकरी हासिल करना, वीजा नियमों में होगा बदलाव

बताया जा रहा है कि बोर्ड के सदस्य शुक्रवार को वाइट हाउस के लिए जाएंगे, जहां वे सब स्कूल काउंसलर मिशेल ओबामा की बैठक में शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि मिशेल ओबामा ने बच्चों को शिक्षित करने के लिए एक 'बेटर मेक रूम' स्टूडेंट एडवायज़री बोर्ड बनाया हैं जिसकी हर साल वार्षिक सेरेमनी मनाई जाती है।

इस बोर्ड के लिए 17 छात्र-छात्राओं में से 12 हाई स्कूल और 5 कॉलेज के छात्रों को चुना गया है। स्वेथा वर्जिनिया के थोमस जैफरसन हाई स्कूल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी की छात्र है। आपको ये भी बता दें कि स्वेथा 'Everybody Code Now' की संस्थापक और सीइओ हैं जिसमें नवयुवको को इंजीनियर, वैज्ञानिक और उद्दमी बनने के गुण सिखाए जाते हैं।

गौरतलब है कि स्वेथा एक भरतनाट्यम की अच्छी डांसर है और 2015 में वाइट हाउस कैम्पेन ऑफ चेंज से समान्नित भी की जा चुकी हैं। इतना ही नहीं स्वेथा को इंटरनेशनल लिटरेसी एसोसिएशन 2016, 30 अंडर 30 के लिए भी नामाअंकित किया गया था। 

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
indian american swetha was selected for education campaign in america
Please Wait while comments are loading...