नौकरानी का शोषण करने वाली भारतीय-अमेरिकी CEO पर 87.23 लाख जुर्माना

रोज इंटरनेशनल की सीईओ हिमांशु भाटिया अपनी पूर्व नौकरानी को सारी रकम देंगी। कैलिफोर्निया की एक अदालत ने उन्हें नौकरानी के उत्पीड़न और कम पैसे देने के आरोपों में दोषी ठहराया।

Subscribe to Oneindia Hindi

कैलिफोर्निया। एक भारतीय अमेरिकी सीईओ को नौकरानी से बदसलूकी करने और कम पैसा देने के आरोप में दोषी पाया गया है। विभाग ने जांच पूरी के होने के बाद महिला सीईओ को 135000 डॉलर (करीब 87.23 लाख रुपये) बतौर जुर्माना देने को कहा है। यह पैसा नौकरानी को दिया जाएगा।

नौकरानी से दुर्व्यवहार पर भारतीय-अमेरिकी CEO पर 87.23 लाख जुर्माना

लेबर डिपार्टमेंट ने की थी जांच
रोज इंटरनेशनल की सीईओ हिमांशु भाटिया अपनी पूर्व नौकरानी को सारी रकम देंगी। कैलिफोर्निया की एक अदालत ने उन्हें नौकरानी के उत्पीड़न और कम पैसे देने के आरोपों में दोषी ठहराया। लेबर विभाग ने जांच के बाद मामले को कोर्ट के समक्ष रखा था। READ ALSO: ट्रिपल तलाक को लेकर स्मृति ईरानी ने ममता बनर्जी पर कसा तंज

बीते साल दर्ज हुई थी शिकायत
बीते साल अगस्त में अमेरिकी लेबर डिपार्टमेंट ने हिमांशु भाटिया के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी, जिस पर 11 अप्रैल को फैसला आया। मामले की जांच के दौरान विभाग ने पाया कि भाटिया ने लगातार लेबल लॉ का उल्लंघन किया। उन्होंने जुलाई 2012 से दिसंबर 2014 तक न्यूनतम वेतन देने और दूसरी सुविधाओं को नजरअंदाज किया। READ ALSO: असम की BJP सरकार फिर शर्मसार, लकड़ी का पुल टूटने से जांच के लिए जा रहे अधिकारी नदी में गिरे

जमीन पर सोने के लिए किया मजबूर
शिकायत में आरोप लगाया गया कि भाटिया ने अपनी नौकरानी को 400 डॉलर हर महीने के अलावा खाना और रहने के लिए जगह देने का वादा किया था। जांच में पता चला कि भाटिया ने नौकरानी शीला निंगवाल का उत्पीड़न किया और बीमार होने पर उसे जमीन पर सोने के लिए मजबूर किया।

इसलिए नौकरी से निकाला था
हिमांशु भाटिया ने नौकरानी को दिसंबर 2014 में तब नौकरी से निकाल दिया जब वह ऑनलाइन लेबर लॉ के बारे में पढ़ती पाई गई थी। नौकरानी ने भाटिया के उस एग्रीमेंट पर साइन करने से इनकार कर दिया था जिसमें लिखा था कि उसे पूरी सैलरी मिलती है और वह खुश है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian American CEO Ordered To Pay 135000 dollar to her Former Domestic Worker.
Please Wait while comments are loading...